PM Modi Net Worth: न कोई केस, न किसी के देनदार, अपनी जमीन भी कर दी दान, जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं पीएम मोदी

PM Modi Net Worth: पीएम मोदी एक बार फिर से वाराणसी से उम्मीदवार बनाए गए हैं. ऐसे में पीएम मोदी की संपत्ति की बात करें तो उनके पास वर्तमान में कोई भी घर या गाड़ी नहीं है.

PM Modi Letter, PM Modi,PM Modi Net Worth

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi Net Worth: नरेंद्र मोदी 2014 लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल कर देश के 14वें प्रधानमंत्री बने. उसके बाद एक बार फिर वह 2019 में भी पीएम चुने गए. इससे पहले पीएम मोदी 2001 से लेकर 2014 तक तीन बार गुजरात के मुख्यमंत्री का पद संभाल चुके हैं. देश में जल्द ही लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं. पीएम मोदी एक बार फिर से वाराणसी से उम्मीदवार बनाए गए हैं. ऐसे में पीएम मोदी की संपत्ति की बात करें तो उनके पास वर्तमान में कोई भी घर या गाड़ी नहीं है.

भारत सरकार का वेतन आय का स्रोत

2019 लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. नामांकन के दौरान पीएम मोदी ने जो शपथ पथ दिया, उसके अनुसार न तो उनके खिलाफ कोई केस दर्ज है और न ही वह किसी के देनदार हैं. शपथ पत्र के अनुसार उनकी आय का स्रोत भारत सरकार का वेतन और बैंक से मिलने वाला ब्याज है.

यह भी पढ़ें: ‘पहले की सरकार भ्रष्‍टाचार को ड‍िफेंड करने में लगी थी’, PM Modi ने विपक्ष को दिखाया आईना, बोले- 2G खरीद में हुआ घोटाला

PM Modi की संपत्ति

  • आखिरी चुनावी हलफनामे के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी के पास 2 करोड़ 51 लाख की संपत्ति है, जबकि 2014 में उनकी संपत्ति 1 करोड़ 65 लाख थी.
  • पीएमओ कार्यालय की ओर जारी की गई ताजा जानकारी के मुताबिक 31 मार्च 2022 तक पीएम मोदी के पास कुल 2.23 करोड़ रुपये की संपत्ति है. यह संपत्ति कैश में है और अलग-अलग बैंक खातों में जमा है.
  • हलफनामे के मुताबिक पीएम मोदी के पास की सारी रकम उनके सीएम पद और पीएम पद के दौरान मिली सैलरी से जमा हुए हैं. पीएम के पैसों का ज्यादा हिस्सा भारतीय स्टेट बैंक की गांधीनगर शाखा में फिक्स डिपॉजिट के रूप में हैं. इससे मिलने वाले ब्याज से उनकी संपत्ति में इजाफा होता है.
  • हलफनामे के अनुसार पीएम मोदी के पास आज कोई अचल संपत्ति नहीं है. उनके के नाम पर अपना कोई भी घर नहीं है. देश के प्रधानमंत्री के नाम पर कोई गाड़ी भी रजिस्टर्ड नहीं है. वह प्रधानमंत्री कार्यालय से मिलने वाली गाड़ी का ही इस्तेमाल करते हैं.
  • बता दें कि गुजरात के गांधीनगर के सेक्टर-1 में 3531 वर्ग फुट का एक प्लॉट था. पीएम मोदी इस प्लॉट के परिवार के साथ सयुंक्त मालिक थे, जिसमें 4 लोगों का मालिकाना हक था. हाल में ही पीएम मोदी ने इस जमीन को दान में दे दिया है. अब अचल संपत्ति सर्वे संख्या 401/A पर उनका कोई अधिकार नहीं है.
  • पीएम मोदी की ओर से किसी भी बॉन्ड, शेयर और म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं किया गया है. उन्होंने पोस्ट ऑफिस में 9,05,105 रुपए के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) में निवेश किए हैं. साथ ही उन्होंने 1,89,305 रुपए की जीवन बीमा की पॉलिसी (LIC) भी ले रखी है.
  • हलफनामे के मुताबिक पीएम मोदी के पास 45 ग्राम की सोने की चार अंगूठियां हैं, जिसकी वर्तमान में कीमत लगभग डेढ़ से दो लाख रुपए है. वहीं पीएम मोदी अपने पास 35 से 38 हजार रुपए कैश भी रखते हैं.

ज़रूर पढ़ें