Bihar Exit Poll: बिहार में काम कर गई तेजस्वी की रणनीति? एनडीए को हो रहा नुकसान! देखें क्या कहते हैं एग्जिट पोल के आंकड़े

एग्जिट पोल की मानें तो बिहार में एनडीए को 29 से 33 सीट हासिल हो सकती है, जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन 7 से 10 सीटों पर फतह हासिल कर सकता है.

बिहार में काम कर गई तेजस्वी की रणनीति?

Bihar Exit Poll: देशभर में चुनावी शोर थम गया है. शनिवार को अंतिम चरण की वोटिंग समाप्त होते ही एग्जिट पोल के नतीजे भी सामने आ गए. इसमें भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए को जोरदार वापसी करते दिखाया गया है. लेकिन बिहार को लेकर एग्जिट पोल के अनुमान से इंडिया गठबंधन गदगद है.

बता दें कि बिहार में इंडिया गठबंधन को 42 प्रतिशत वोट शेयर हासिल हो सकता है. इसके साथ ही इस बार सीटों की संख्या बढ़ सकती है. एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, बिहार में भाजपा नीत एनडीए गठबंधन को 48 प्रतिशत वोट शेयर हासिल हो सकता है. 2019 को लोकसभा चुनाव में एनडीए के खाते में लगभग 56 फीसदी वोट गए थे.

ये भी पढ़ेंः विक्रमादित्य सिंह भी नहीं बचा पाएंगे अपनी सीट! हिमाचल में BJP का क्लीन स्वीप, एग्जिट पोल में दावा

एनडीए की घटेगी सीटें!

एग्जिट पोल की मानें तो बिहार में एनडीए को 29 से 33 सीट हासिल हो सकती है, जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन 7 से 10 सीटों पर फतह हासिल कर सकता है. एनडीए गठबंधन के अंदर भाजपा को 13 से 15 सीट और जनता दल यूनाइटेड को 9 से 11 सीट पर सफलता हासिल हो सकती है. वहीं इंडिया गठबंधन में लालू यादव की राजद को 6 से 7 सीट पर जीत हासिल हो सकती है जबकि दूसरे सहयोगी दलों को एक से दो सीट मिल सकती है.

कौन कितनी सीटों पर लड़ा चुनाव?

बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं. इस बार के चुनाव में भाजपा 17 तो जदयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ी. एनडीए कोटे से चिराग पासवान की लोजपा (रामविलास) पांच, उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मोर्चा एक और जीतन राम मांझी की ‘हम’ एक सीट पर चुनाव मैदान में उतरी. वहीं, इंडिया गठबंधन में राजद ने 23, कांग्रेस ने 9, लेफ्ट पार्टियों ने 5 और वीआईपी ने 3 सीटों पर चुनाव लड़ा.

ज़रूर पढ़ें