Lok Sabha Election 2024: बसपा ने जारी की 3 उम्मीदवारों की लिस्ट, अमेठी से चुनावी मैदान में होंगे नन्हे सिंह चौहान

Lok Sabha Election 2024: बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की एक और सूची जारी कर दी है. बसपा ने रविवार को तीन और प्रत्याशी घोषित कर दिए.
Lok Sabha Election 2024

बसपा ने जारी की उम्मीदवारों की नौवीं लिस्ट

Lok Sabha Election 2024: बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की एक और सूची जारी कर दी है. बसपा ने सोमवार को तीन और प्रत्याशी घोषित कर दिए. पार्टी ने अमेठी लोकसभा सीट से नन्हे कुमार सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है और प्रतापगढ़ से प्रथमेश मिश्रा को टिकट दिया गया है. वहीं झांसी सीट से रवि प्रकाश कुशवाहा को चुनावी दंगल में उतारा है.

इस नई लिस्ट में पार्टी ने अमेठी, प्रतापगढ़ और झांसी में उम्मीदवार घोषित किए हैं. अमेठी में नन्हें सिंह चौहान, प्रतापगढ़ में प्रथमेश मिश्रा और झांसी में रवि प्रकाश कुशवाहा पार्टी के प्रत्याशी होंगे. पार्टी ने अमेठी से उम्मीदवार बदल दिया है. एक दिन पहले रविवार को ही अमेठी सीट पर रवि प्रकाश मौर्या को प्रत्याशी बनाया गया थ. वह अयोध्या से विधानसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं. उनकी जगह पर अब नन्हें सिंह चौहान पार्टी के प्रत्याशी होंगे.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: ‘देश में तनाव पैदा करना चाहते हैं’, अमित शाह के फेक वीडियो पर PM मोदी ने दी प्रतिक्रिया

इससे पहले रविवार को पार्टी ने जारी की थी लिस्ट

बता दें कि इससे पहले बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए रविवार को अपनी 9वीं सूची में 3 सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा की. मायावती की पार्टी ने यूपी की संत कबीर नगर सीट से सैयद दानिश, अमेठी से रवि प्रकाश मौर्य और आजमगढ़ से सबीहा अंसारी को टिकट दिया था.  बसपा ने गत 25 अप्रैल को रायबरेली सीट पर भी अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी थी. ठाकुर प्रसाद यहां से हाथी चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ेंगे. बता दें कि बीजेपी और कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली में अब तक अपने प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया है. रायबरेली से बसपा प्रत्याशी ठाकुर प्रसाद दो बार यहां से विधानसभा का चुनाव लड़े हैं, लेकिन हार गए थे.

बिना गठबंधन चुनाव लड़ रही है बसपा

बसपा 2019 के आम चुनावों के विपरीत, जब वह समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल के साथ गठबंधन में थी, इस बार अकेले चुनाव लड़ रही है. बसपा ने अपनी पहली सूची में सहारनपुर से माजिद अली, कैराना से श्रीपाल सिंह, मुजफ्फरनगर से दारा सिंह प्रजापति, बिजनौर से विजेंद्र सिंह, नगीना से सुरेंद्र पाल सिंह, मुरादाबाद से मोहम्मद इरफान सैफी, रामपुर से जीशान खान, की उम्मीदवारी का ऐलान किया था. बसपा ने 2019 में इनमें से नौ सीटों पर चुनाव लड़ा, जिसमें से चार पर जीत हासिल की- सहारनपुर, बिजनौर, नगीना और अमरोहा. पिछली बार एसपी ने बाकी पांच सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, जिनमें से तीन पर जीत हासिल हुई थी, जबकि आरएलडी दोनों सीटों पर चुनाव हार गई थी.

ज़रूर पढ़ें