Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, मनोज तिवारी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे कन्हैया कुमार

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर आज रविवार को कांग्रेस ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में कुल 10 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की गई है.
Lok Sabha Election 2024

कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर आज रविवार को कांग्रेस ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में कुल 10 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की गई है. कांग्रेस ने दिल्ली के तीन लोकसभा सीटें चांदनी चौक, नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली और नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली के लिए उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा दी है. पार्टी ने एनएसयूआई अध्यक्ष कन्हैया कुमार को बीजेपी उम्मीदवार और वर्तमान सांसद मनोज तिवारी के खिलाफ नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली से चुनावी मैदान में उतारा है.

कांग्रेस द्वारा जारी किए गए इस लिस्ट में पंजाब की छह लोकसभा सीटें, यूपी की एक और दिल्ली की तीन सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है. लिस्ट के मुताबिक, पंजाब के अमृतसर से गुरजीत सिंह औजला, जलंधर (एससी) से चरणजीत सिंह चन्नी, फतेहगढ़ साहिब (एससी) से अमर सिंह, भटींडा से जीत मोहिंदर सिंह संधू, संगरूर से सुखपाल सिंह खैरा, पटियाला से धरमवीर गांधी को चुनावी मैदान में उतारा गया है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: पंजाब के पहले दलित CM, विधानसभा चुनाव में करारी हार… जानें कौन हैं चरणजीत सिंह चन्नी, जिन्हें कांग्रेस ने जालंधर से दिया टिकट

राहुल गांधी ने कन्हैया के लिए की पैरवी 

कांग्रेस ने द्वारा जारी किए गए इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद से उज्जवल रेवती रमण सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा दिल्ली के चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से उदीत राज और नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली से कन्हैया को टिकट देकर चुनावी मैदान में उतारा है. पार्टी नेता राहुल गांधी ने खुद कन्हैया कुमार की पैरवी की. इस सीट से पार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली चुनाव लड़ना चाहते थे लेकिन राहुल गांधी के हस्तक्षेप से यह सीट कन्हैया को मिल गई.

दूसरी बार चुनाव लड़ेंगे कन्हैया कुमार

37 वर्षीय कन्हैया कुमार बिहार के बेगुसराय के रहने वाले हैं, इस बार वे दूसरी बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) की टिकट पर बेगुसराय लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा था. उस चुनाव में उन्हें 4 लाख से अधिक वोटों से हार का सामना करना पड़ा था. पूर्व जेएनयूएसयू अध्यक्ष कन्हैया कुमार 2021 में कांग्रेस में शामिल हुए और 2023 में उन्हें कांग्रेस कार्य समिति में शामिल किया गया.

ज़रूर पढ़ें