Lok Sabha Election 2024: शिवराज दिल्ली गए तो बुधनी सहित MP की 7 सीटों पर हो सकते हैं उपचुनाव, जानें वो सीटें कौन

Lok Sabha Election 2024: पिछले डेढ दशक मे मध्यप्रदेश की 66 सीटों पर उपचुनाव हो चुके हैं और एक बार फिर से प्रदेश में लोकसभा चुनाव के बाद उप चुनाव लगभग तय है.
Shivraj Singh Chauhan

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो गई है. 29 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है. परिणाम आने के बाद एक बार फिर से एमपी के नेता उपचुनाव की तैयारी में जुट जाएंगे. मध्यप्रदेश में विधानसभा उपचुनाव तीन सीटों पर तय मानी जा रही है. साथ ही चुनाव लड़ रहे विधायक अगर सांसद बन गए तो उपचुनाव वाली सीटों की संख्या बढ़ सकती है.

शिवराज सिंह चौहान की बुधनी विधानसभा पर शिवराज चुनाव जीतते हैं तो उपचुनाव होगा. कार्तिकेय को टिकट को लेकर सवाल उठेंगे. यदि किसी दूसरे को टिकट दिया जाता है तो यह शिवराज के गढ़ का हस्तांतरण माना जा सकता है. दोनों सूरत में चयन मुश्किल होगा.

ये भी पढ़ें- MP News: धार भोजशाला में ASI सर्वे का 55वां दिन, खुदाई में खम्भे पर भगवान कृष्ण-राम की आकृति दिखने का दावा

दरअसल, मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव जीतने वाले तीन कांग्रेस विधायकों ने पाला बदल लिया है. तीनों ने बीजेपी की सदस्यता ले ली है. इनमें से अमरवाड़ा से कांग्रेस विधायक कमलेश शाह, बीना से कांग्रेस विधायक निर्मला सप्रे और विजयपुर से कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत हैं. कमलेश शाह और निर्मला सप्रे ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है. रामनिवास रावत ने अभी नहीं दिया है. रावत के इस्तीफा देने के बाद तीनों सीटें खाली हो जाएंगी. इसके बाद इन तीन जगहों पर उपचुनाव तय है.

विधायक लड़ रहे हैं सांसद के चुनाव

वहीं, लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद उपचुनाव वाली सीटों की संख्या बढ़ भी सकती है. कई विधायक भी लोकसभा के चुनाव लड़ रहे हैं. अगर वे जीतते हैं तो उन्हें विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देना होगा. इसमें पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान का भी नाम है. वह सीहोर जिले के बुधनी से विधायक हैं. पार्टी ने उन्हें विदिशा लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. माना जा रहा है कि उनकी जीत यहां से पक्की है. इसके बाद बुधनी भी खाली हो जाएगा. इसके साथ ही मंडला लोकसभा सीट से कांग्रेस विधायक ओमकार सिंह मरकाम चुनाव लड़ रहे हैं.

ओमकार सिंह मरकाम डिंडोरी से विधायक हैं. वह केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. मरकाम अगर जीतने में सफल होते हैं तो उनकी सीट भी खाली हो जाएगी. वहीं, उज्जैन लोकसभा से तराना विधायक महेश परमार कांग्रेस उम्मीदवार हैं. अगर परमार जीतते हैं कि यह सीट भी खाली हो सकती है. इसी तरह की स्थिति शहडोल में भी है. शहडोल से पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल मार्को मैदान में हैं. चुनाव जीतने में सफल होते हैं कि यह सीट भी खाली हो जाएगी.

विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनया है

वहीं, सतना लोकसभा सीट से कांग्रेस ने विधायक सिद्धार्थ कुशवाह को उम्मीदवार बनाया है. उनका मुकाबला बीजेपी सांसद गणेश सिंह है. चर्चा के मुताबिक सतना में कड़ी टक्कर है. अगर सिद्धार्थ कुशवाह बाजी जीतते हैं तो यहां भी उपचुनाव की संभावना है. कुछ ऐसी ही परिस्थिति भिंड में भी उत्पन्न हो सकती है. वहां से विधायक फूल सिंह बरैया मैदान में हैं.

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के बाद उपचुनाव की तैयारी में जुट जाएंगे. रिजल्ट के बाद यह साफ हो पाएगा कि मध्यप्रदेश में कितनी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा.

ज़रूर पढ़ें