Lok Sabha Election 2024: दिल्ली के इस सीट से चुनाव लड़ेंगे कन्हैया कुमार, जल्द ऐलान कर सकती है कांग्रेस

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर देशभर में सियासी माहौल तैयार हो चुका है. कुल 7 चरणों में होने वाले आम चुनाव के लिए 19 अप्रैल को मतदान होना है.
Lok Sabha Election 2024

कन्हैया कुमार (कांग्रेस नेता)

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर देशभर में सियासी माहौल तैयार हो चुका है. कुल 7 चरणों में होने वाले आम चुनाव के लिए 19 अप्रैल को मतदान होना है, जिसको देखते हुए राजनीतिक पार्टियां अपने चुनावी अभियान को तेज कर दिया है. वहीं पार्टियां लगातार अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर रही हैं. इस बीच सियासी गलियारों में ऐसी चर्चा है कि जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार दिल्ली की एक सीट से से कांग्रेस उम्मीदवार हो सकते हैं.

कन्हैया कुमार के उम्मीदवारी की पुष्टि अब कांग्रेस सूत्र भी करने लगे हैं. कन्हैया पिछले आम चुनाव में बिहार के बेगूसराय लोकसभा सीट से सीपीआई के टिकट पर बीजेपी के गिरिराज सिंह के खिलाफ चुना लड़ चुके हैं. हालांकि, इस चुनाव में उन्हें करारी शिकष्त का सामना करना पड़ा था.इस बार फिर बेगूसराय लोकसभा सीट सीपीआई के कोटे में गई है, लेकिन इस बार कन्हैया कांग्रेस के साथ हैं.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: आज से तीसरे चरण के लिए शुरू होगा नामांकन, इन 12 राज्यों की 94 सीटों पर भरे जाएंगे पर्चे

कन्हैया के नाम पर कांग्रेस में चर्चा

कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कन्हैया कुमार को चुनावी मैदान में उतारने के मुद्दे पर बुधवार को पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की अध्यक्षता में एक बंद कमरे के अंदर लंबी चर्चा हुई है. गौरतलब है कि कन्हैया कुमार ने अपनी राजनीति सफर की शुरुआत जेएनयू छात्रसंघ चुनाव से की थी. इसके बाद उन्होंने सीपीआई के साथ मुख्यधारा की राजनीति में अपना कदम रखा, हालांकि कुछ समय के बाद वह सीपीई को छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए. वर्तमान समय में कन्हैया कुमार भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) के प्रभारी हैं.

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस आलाकमान ने दिल्ली और हरियाणा के प्रभारी दीपक बाबरिया, दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली और कन्हैया के साथ बुधवार की शाम इस मुद्दे पर चर्चा की. पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व ने चर्चा के दौरान कन्हैया कुमार को चुनाव लड़ाने के पक्ष में रहे. उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि कन्हैया कुमार को दिल्ली से चुनाव लड़वा जाए. ऐसी चर्चा है कि कन्हैया बीजेपी सांसद मनोज तिवारी के खिलाफ दिल्ली के उत्तर-पूर्व सीट से चुनावी रण में उतर सकते हैं.

पूर्वांचल के लोगों को साधने की तैयारी में कांग्रेस

कांग्रेस सूत्रों की माने तो शनिवार को कांग्रेस की होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इस पर अंतिम फैसला लिया जा सकता है. गौरतलब है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की बीच गठबंधन के तहत सीट समझौता हुआ है. दिल्ली के सात लोकसभा सीटों में आप चार और कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी. कांग्रेस एक नेता ने कहा कि, कन्हैया कुमार को टिकट देकर दिल्ली में बसे पूर्वांचल के लोगों के साथ कांग्रेस तालमेल बैठा सकती है.

ज़रूर पढ़ें