Lok Sabha Election 2024: आज से तीसरे चरण के लिए शुरू होगा नामांकन, इन 12 राज्यों की 94 सीटों पर भरे जाएंगे पर्चे

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश की बैतूल लोकसभा सीट पर चुनाव स्थगित हो गया है, इस सीट पर शुक्रवार को अधिसूचना जारी हो सकती है.
Nomination

चौथे चरण का नामांकन

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण का नामांकन शुक्रवार से शुरू हो रहा है. इस चरण के दौरान 12 राज्यों की 94 लोकसभा सीटों पर नामांकन होगा. इन सीटों पर उम्मीदवार 12 अप्रैल से लेकर 19 अप्रैल तक नामांकन कर सकेंगे. इन 94 सीटों पर 7 मई को वोट डाले जाएंगे. मध्य प्रदेश की बैतूल लोकसभा सीट पर चुनाव स्थगित हो गया है, इस सीट पर शुक्रवार को अधिसूचना जारी हो सकती है.

दरअसल, बीते दिनों मध्य प्रदेश के बैतूल सीट से बीएसपी के उम्मीदवार का निधन हो गया था. इसके बाद आयोग ने इस सीट पर चुनाव स्थगित करने का फैसला किया था. अब इस सीट के चुनाव के लिए आयोग फिर से नई डेट जारी कर सकता है. संभावना जताई जा रही है कि आयोग शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर देगा.

दूसरी ओर तीसरे चरण के लिए मध्य प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दादर-नगर हवेली, दमन और दीव, गोवा, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की 94 सीटों पर नामांकन शुक्रवार से शुरू हो जाएगा. इन 94 सीटों पर 19 अप्रैल तक नामांकन होगा और 22 अप्रैल तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा.

किन सीटों पर नामांकन

बिहार- झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया

यूपी- संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली

मध्य प्रदेश- मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा और भोपाल

महाराष्ट्र- रायगड़, बारामती, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर, माढा, सांगली, सातारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हाथकणंगले

कब कितनी सीटों पर होगा चुनाव

गौरतलब है कि पहले चरण में 19 अप्रैल को 107 सीटों, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 89 सीटों, तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को 94 सीटों, चौथे चरण में 13 मई को 96 सीटों, पांचवें चरण में 20 मई को 49 सीटों, छठे चरण में 25 मई को 57 सीटों और सातवें चरण में 1 जून को 57 सीटों पर वोटिंगी होगी.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: TMC विधायक हमीदुर रहमान की धमकी, कहा- ‘सेंट्रल फोर्स 26 तारीख तक, उसके बाद…’

बता दें कि देश में इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल और अंतिम चरण के लिए एक जून को वोटिंग होगी. वहीं चार जून को वोटों की गिनती होगी और रिजल्ट आएगा.

ज़रूर पढ़ें