Lok Sabha Election 2024: नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस जम्मू कश्मीर में मिलकर लड़ेगी चुनाव, उमर अब्दुल्ला ने किया ऐलान

I.N.D.I.A ब्लॉक को एक और झटका देते हुए पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को घोषणा की कि वे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार उतारेंगे.
उमर अब्दुल्ला

उमर अब्दुल्ला

Lok Sabha Election 2024: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने ऐलान किया है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने घाटी की सभी तीन लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए हैं. इसके एक दिन बाद अब अब्दुल्ला ने मीडिया से कहा कि उनकी पार्टी और कांग्रेस लोकसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ेगी. उन्होंने कहा कि एनसी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला जम्मू संभाग में कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए प्रचार कर रहे हैं और कांग्रेस ने घाटी में एनसी को समर्थन देने का आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा कि कुछ दिनों में तस्वीर साफ हो जाएगी.

पीडीपी अकेले लड़ेगी लोकसभा चुनाव!

बता दें कि I.N.D.I.A ब्लॉक को एक और झटका देते हुए पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को घोषणा की कि वे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार उतारेंगे. यह नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) नेता उमर अब्दुल्ला के उस बयान के बाद आया, जिसमें उन्होंने कहा था कि वे कश्मीर में सभी तीन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे.

मुफ्ती ने श्रीनगर में कहा, “मुंबई में, मैंने कहा, फारूक अब्दुल्ला हमारे सबसे अच्छे प्रतिनिधि हैं और वह फैसला लेंगे. उमर अब्दुल्ला को अधिक हित के लिए मेरे साथ इस पर चर्चा करनी चाहिए थी, हम संसदीय चुनाव नहीं लड़ने जा रहे थे.” उन्होंने कहा, “लेकिन जिस तरह से उमर अब्दुल्ला ने कहा कि पीडीपी का अस्तित्व नहीं है और वह कहीं नहीं है, उससे हमें दुख हुआ. बीजेपी ने मेरी पार्टी को पूरी तरह तोड़ दिया लेकिन उमर के बयान ने मेरे कार्यकर्ताओं को निराश कर दिया. अब मेरे कार्यकर्ता मुझे फोन कर रहे हैं और कह रहे हैं कि हमें भी अपने उम्मीदवार खड़े करने चाहिए.”

यह भी पढ़ें: Sandeshkhali Case: संदेशखाली मामले पर कलकत्ता HC ने ममता सरकार को लगाई फटकार, कहा- जिम्मेदारी सत्ताधारी पार्टी की है

उन्होंने कहा, “उमर अब्दुल्ला ने पीडीपी के बारे में जो कहा, उससे मैं निराश हूं.”महबूबा ने कहा कि उनकी पार्टी अब अपने दम पर चुनाव मैदान में उतरेगी. पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया, “सभी एजेंसियां मेरे कार्यकर्ताओं के पीछे हैं, इसलिए मुझे लगा कि उमर अब्दुल्ला के बयान से मेरे कार्यकर्ताओं को अपमानित किया गया है.”

J-K में कब होगा मतदान?

केंद्र शासित प्रदेश J-K यानी जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव पहले पांच चरणों में 19 अप्रैल (उधमपुर), 26 अप्रैल (जम्मू), 7 मई (अनंतनाग-राजौरी), 13 मई (श्रीनगर) और 20 मई (बारामूला) को होंगे. वोटों की गिनती 4 जून (मंगलवार) को होगी.

 

 

ज़रूर पढ़ें