Lok Sabha Election: रायबरेली से राहुल गांधी तो अमेठी से केएल शर्मा… कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की नई लिस्ट

Lok Sabha Election: केएल शर्मा को गांधी परिवार का करीबी माना जाता है. सोनिया गांधी जब रायबरेली से सांसद थीं तो शर्मा उनके सांसद प्रतिनिधि हुआ करते थे. 

रायबरेली से राहुल गांधी तो अमेठी से केएल शर्मा लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार तय कर लिए हैं. रायबरेली से कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे. वहीं, केएल शर्मा आज अमेठी से नामांकन दाखिल करेंगे.

कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि ‘केंद्रीय चुनाव समिति’ की बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए राहुल गांधी को उत्तर प्रदेश के रायबरेली से और किशोरी लाल शर्मा को अमेठी से कांग्रेस उम्मीदवार घोषित किया गया है.

कांग्रेस बोली- पांचों चरणों के चुनाव पर पड़ेगा जबरदस्त असर

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि हम चाहते थे राहुल गांधी उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ें. उन्होंने दावा किया कि इसका जबरदस्त असर आने वाले पांचों चरणों के चुनाव पर पड़ने वाला है. राय ने कहा, “हम चाहते थे कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ें. पार्टी के कार्यकर्ताओं को और अमेठी-रायबरेली के गांव को वे(राहुल गांधी) जानते हैं. रायबरेली एक परंपरागत सीट है जहां हमेशा विकास का कार्य हुआ है, अमेठी में भी वही हाल है. मैं राहुल गांधी को जीत की अग्रिम शुभकामनाएं देता हूं.”

गांधी परिवार के करीबी माने जाते हैं केएल शर्मा

किशोरी लाल शर्मा को गांधी परिवार का बेहद करीबी माना जाता है. सोनिया गांधी जब रायबरेली से सांसद थीं तो शर्मा उनके सांसद प्रतिनिधि हुआ करते थे. इसके अलावा वह बिहार कांग्रेस के प्रभारी भी रह चुके हैं. बताया जाता है कि मूल रूप से पंजाब के लुधियाना के रहने वाले किशोरी लाल ने 1983 में राजीव गांधी के साथ अमेठी और रायबरेली में कदम रखा था. इसके बाद वह इधर के ही होकर रह गए. बता दें कि 20 मई को अमेठी में मतदान होना है और नामांकन की आखिरी तारीख आज यानी 3 मई है.

रायबरेली से BJP ने दिनेश प्रताप सिंह को बनाया उम्मीदवार

बीजेपी ने रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह को चुनावी रण में उतारा है. वहीं, अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ताल ठोक रही हैं. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में ईरानी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अमेठी से चुनाव हराया था.

ये भी पढ़ेंः रायबरेली से BJP ने दिनेश प्रताप सिंह को बनाया उम्मीदवार, सोनिया गांधी के खिलाफ लड़ चुके हैं चुनाव

कब होगी वोटिंग?

रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को वोट डाले जाएंगे. इसके अलावा मोहनलालगंज, लखनऊ, जालौन, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर,  कैसरगंज और गोंडा में भी इसी दिन वोटिंग होगी.

ज़रूर पढ़ें