Lok Sabha Election 2024: रायबरेली से BJP ने दिनेश प्रताप सिंह को बनाया उम्मीदवार, सोनिया गांधी के खिलाफ लड़ चुके हैं चुनाव

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने एक और लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें उत्तर प्रदेश के चर्चित सीट रायबरेली से अपना उम्मीदवार बनाया है. 
Lok Sabha Election 2024

दिनेश प्रताप सिंह (बीजेपी नेता)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को उम्मीदवारों की 17वीं लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में बहु प्रतीक्षित रायबरेली सीट और कैसरगंज के उम्मीदवारों के नाम से पत्ते खुल गए हैं. जैसी कि चर्चा थी, उसी के अनुसार कैसरगंज सीट से पार्टी ने बृजभूषण के बेटे करण भूषण को टिकट दी गई है. वहीं पार्टी ने रायबरेली के उम्मीदवार के नाम का भी खुलासा कर दिया है. पार्टी ने यहां दिनेश प्रताप सिंह को उतारा है.

बता दें कि दिनेश प्रताप सिंह इससे पहले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से सांसद रह चुकीं सोनिया गांधी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतर चुके हैं. वहीं कांग्रेस ने अपने इस पारंपरिक सीट पर अभी भी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. मीडिया में इस बात की चर्चा है कि कांग्रेस गांधी परिवार के किसी सदस्य को यहां से चुनावी मैदान में भेजने की तैयार कर रही है.

ये भी पढ़ें- Prajwal Revanna: यौन उत्पीड़न मामले में कर्नाटक के मंत्री के बिगड़े बोल, भगवान कृष्ण से कर दी प्रज्वल रेवन्ना की तुलना

कौन हैं दिनेश प्रताप सिंह? 

बता दें कि योगी आदित्‍यनाथ मंत्रिमंडल में बतौर राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) शामिल दिनेश प्रताप सिंह कांग्रेस से 2010 में पहली बार और 2016 में दूसरी बार विधान परिषद सदस्‍य बने थे. 2018 में उन्‍होंने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था. जिसके बाद भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्‍हें रायबरेली से सोनिया गांधी के मुकाबले मैदान में उतारा था. दिनेश ने पूरे दमखम से चुनाव लड़ा. उनकी उम्‍मीदवारी की वजह से सोनिया गांधी के वोटों का ग्राफ काफी नीचे आया.

वहीं 2022 में वह भाजपा के टिकट पर रिकॉर्ड मतों से जीतकर तीसरी बार एमएलसी बने हैं. अनजान से गांव गुनावर कमंगलपुर से निकला उनका परिवार रायबरेली में पंचवटी नाम के आवास में रहता है. पिछले करीब एक दशक से यह परिवार रायबरेली की राजनीति के केंद्र में है. दिनेश के अलावा उनके भाई और परिवार के अन्‍य सदस्‍य विधायक, ब्‍लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्‍यक्ष जैसे पदों पर रहे हैं.

योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंत्री पद

2022 के चुनाव में हरचंदपुर सीट से भाई और विधायक राकेश सिंह की हार के बाद उनके विरोधियों को लगा था कि राजनीति में पंचवटी का प्रभाव कुछ कम हो जाएगा. लेकिन भाजपा ने पहले एमएलसी का टिकट देकर फिर योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में स्वतंत्र प्रभार का मंत्री बनाकर उन्‍हें रायबरेली के मैदान में गांधी परिवार के खिलाफ मजबूत उपस्थिति दर्ज कराने का दोहरा इनाम दे दिया है.

 

ज़रूर पढ़ें