धारा 144, 3 लेयर की सुरक्षा… प्रतिनिधियों की मौजूदगी में खुलेंगे स्ट्रॉन्ग रूम, जानें कैसे हैं इन राज्यों में सुरक्षा के इंतजाम

Lok Sabha Election Result 2024: यूपी से लेकर बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा तक सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं.
Lok Sabha Election, Result

धारा 144, 3 लेयर की सुरक्षा... प्रतिनिधियों की मौजूदगी खुलेंगे स्ट्रांग रूम, जानें क्या है इन राज्यों में सुरक्षा के इंतजाम

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना में महज कुछ ही मिनटों का समय बचा है. मंगलवार सुबह 8 बजे से वोटों की काउंटिंग शुरू हो जाएगी. वहीं देश के कई राज्यों में इसे लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. यूपी से लेकर बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा तक सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. सुबह 8 बजे से शुरू होने वाली मतगणना से पहले कई राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम को खोला जाएगा, फिर मतगणना शुरू होगी. इस दौरान सभी मतगणना केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगी.

बिहार-दिल्ली में त्रिस्तरीय सुरक्षा-व्यवस्था

बिहार के 40 लोकसभा क्षेत्रों को लेकर 40 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. मतगणना को लेकर सभी केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा-व्यवस्था की गई है. पहले लेयर में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती रहेगी. किसी भी उम्मीदवार के जीतने के बाद कोई विजय जुलूस या मार्च निकालने पर पाबंदी लगाई गई है. जुलूस निकालने के पहले प्रशासन से अनुमति लेना अनिवार्य है. जानकारी के मुताबिक, पूरी मतगणना प्रक्रिया पर 80 काउंटिंग आब्जर्वर नजर रखेंगे. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में भी मतगणना के दौरान लगभग एक हजार सीसीटीवी कैमरों की नजर मतगणना केंद्र में रखे EVM पर होंगी. हर मतदान केंद्र पर लगभग 100 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं.

झारखंड और मध्य प्रदेश में सभी तैयारियां पूरी

इसी के साथ झारखंड में मतगणना के लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. मतगणना हॉल में बिना प्रवेश पास के किसी को एंट्री नहीं मिलेगी और गहन जांच के बाद ही काउंटिंग हॉल में मतगणनाकर्मी प्रवेश कर सकेंगे. मतगणना हॉल में केवल आवश्यक सामग्री जैसे आधिकारिक दस्तावेज, पहचान पत्र और ड्यूटी संबंधी उपकरण ले जाने की अनुमति है. मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के मतों की गिनती थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी. खरगोन का परिणाम सबसे पहले और भोपाल का सबसे आखरी में आने की संभावना है. काउंटिंग हाल में कैलकुलेटर, मोबाइल, आईपैड लाने पर पाबंदी लगाई गई है. आबकारी विभाग ने राजधानी भोपाल में कल ड्राई-डे घोषित कर दिया है.

यह भी पढ़ें: UP News: जाजमऊ आगजनी मामले में सपा विधायक इरफान सोलंकी दोषी करार, 7 जून को होगी सजा को लेकर सुनवाई

यूपी, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा चौकस

सबसे ज्यादा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में 75 जिलों में 81 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.पूरी काउंटिंग सीसीटीवी की निगरानी में होगा. मतगणना केंद्र पर त्रिस्तरीय सुरक्षा रखी गई है. इनर सर्किल में CRPF तैनात रहेगी. सोशल मीडिया पर भी यूपी सरकार नजर रख रही है. राजस्थान में सुरक्षा के लिए सभी लोकसभा चुनाव क्षेत्र में करीब 75 हजार पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है. 25 लोकसभा सीटों के लिए 29 जगहों पर काउंटिंग होगी. जम्मू-कश्मीर में पुलिस के आला अधिकारी निजी तौर पर स्ट्रांग रूम की निगरानी कर रहे हैं. स्ट्रांग रूम के बाहर से लेकर अंदर तक एक सुरक्षा घेरा बनाया गया है और भारी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है.

ज़रूर पढ़ें