Lok Sabha Election: पहले फेज में 102 सीटों पर दंगल, MP-छत्तीसगढ़ में कई चेहरे पहली बार आजमाएंगे किस्मत… देखें BJP और कांग्रेस का ट्रैक रिकॉर्ड

Lok Sabha Election: पहले चरण में मध्य प्रदेश की सीधी, शहडोल, मंडला, बालाघाट, जबलपुर और छिंदवाड़ा सीट पर वोटिंग होगी.
Lok Sabha Election

पहले फेज में 102 सीटों पर दंगल

Lok Sabha Election: देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे. इसके बाद 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को मतदान होगा. पहले फेज यानी 19 अप्रैल को  21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक, पहले फेज में तमिलनाडु की 39, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, मध्य प्रदेश की 6, असम की 5, उत्तराखंड की 5, महाराष्ट्र की 5, बिहार की 4, पश्चिम बंगाल की 3, पुडुचेरी की एक, मिजोरम की एक, मेघालय की दो, मणिपुर की दो, अरुणाचल प्रदेश की दो, छत्तीसगढ़ की एक, जम्मू-कश्मीर की एक, लक्षद्वीप की एक, सिक्किम की एक, त्रिपुरा की एक, नगालैंड की एक और अंडमान निकोबार की एक सीट पर वोटिंग होगी.

मध्य प्रदेश में किसका-किससे मुकाबला?

पहले चरण में मध्य प्रदेश की सीधी, शहडोल, मंडला, बालाघाट, जबलपुर और छिंदवाड़ा सीट पर वोटिंग होगी. वहीं छत्तीसगढ़ की बस्तर (ST) सीट पर वोट डाले जाएंगे. सीधी सीट से भाजपा ने राजेश मिश्रा और कांग्रेस ने कमलेश्वर पटेल को टिकट दिया है. बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में यहां से भाजपा के टिकट पर रीती पाठक ने जीत दर्ज की थी. शहडोल सीट से भाजपा ने हिमाद्री सिंह और कांग्रेस ने फुंदेलाल सिंह मार्को को उम्मीदवार बनाया है. पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर हिमाद्री सिंह ने यहां से जीत दर्ज की थी.

ये भी पढ़ेंः ‘1991 का सपना अब पूरा हुआ’, चंडीगढ़ से टिकट मिलने पर बोले कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी

वहीं, मंडला से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और कांग्रेस ने ओमकार सिंह मरकाम को उम्मीदवार बनाया है. पिछले लोकसभा चुनाव में कुलस्ते ने यहां से जीत का परचम लहराया था. बालाघाट सीट से भाजपा ने भारती पारधी और कांग्रेस ने सम्राट सारस्वत को उम्मीदवार बनाया है. पिछली बार भाजपा के टिकट पर ढाल सिंह बिसेन ने यहां से जीत दर्ज की थी.

बात करें जबलपुर सीट की तो यहां भाजपा ने आशीष दुबे और कांग्रेस ने दिनेश यादव को उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में राकेश सिंह ने जबलपुर से जीत दर्ज की थी. वहीं, छिंदवाड़ा सीट से भाजपा ने विवेक बंटी साहू और कांग्रेस ने नकुलनाथ को उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में यहां से नकुलनाथ ने जीत दर्ज की थी.

बस्तर में लखमा vs कश्यप

कांग्रेस ने बस्तर लोकसभा सीट पर कवासी लखमा को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, भाजपा ने महेश कश्यप को टिकट दिया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां से कांग्रेस के टिकट पर दीपक बैज ने जीत दर्ज की थी. उन्हें 4,02,527 वोट मिले थे. वहीं, भाजपा उम्मीदवार बेदुराम कश्यप को 3,63,545 वोट मिले थे.

ज़रूर पढ़ें