Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ में 7 मई को तीसरे चरण का मतदान, बढ़ती गर्मी के मद्देनजर दुर्ग कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Lok Sabha Election: जिला निर्वाचन अधिकारी ऋचा प्रकाश चौधरी ने भीषण गर्मी को देखते हुए सभी मतदान केन्द्रों में ठंडा पानी की व्यवस्था के तहत प्याऊ घर बनाने और मटके में ठंडे पानी, गिलास, मग आदि के साथ ही बैठने की व्यवस्था, छाया की व्यवस्था, बैंच, आवश्यकतानुसार कूलर-पंखे आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.
Chhattisgarh News

दुर्ग कलेक्टर ने की बैठक

Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण का मतदान 7 मई को किया जाएगा, वही दुर्ग लोकसभा के लिए होने वाली मतदान की तैयारियों को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋचा प्रकाश चौधरी ने लोकसभा निर्वाचन के तैयारियों के संबंध में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली. उन्होंने मतदान केन्द्रों की स्थिति, रूट चार्ट, पुलिस एवं सुरक्षा कर्मियों के लिए पोस्टल बैलेट जारी करने, वेब कास्टिंग सहित निर्वाचन गतिविधियों से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण तैयारियों की समीक्षा की.

कलेक्टर ने व्यवस्था दुरुस्त करने अधिकारियों को दिए निर्देश

कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ऋचा प्रकाश चौधरी ने मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं की समीक्षा करते हुए 07 मई मतदान दिवस के दिन अधिक गर्मी रहने की संभावना को देखते हुए सभी मतदान केन्द्रों में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आवश्यक सभी सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने सभी सेक्टर अधिकारियों को बूथ का निरीक्षण करने को कहा है. उन्होंने सभी आवश्यक व्यवस्थाएं मतदान दिवस के पहले दुरूस्त कर लेने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- मतदाताओं ने लोकसभा चुनाव से बनाई दूरी, 2019 में रायपुर के 6 लाख से ज्यादा मतदाताओं ने नहीं किया था मतदान

गर्मी से राहत के लिए लोगों को मिले सुविधा

जिला निर्वाचन अधिकारी ऋचा प्रकाश चौधरी ने भीषण गर्मी को देखते हुए सभी मतदान केन्द्रों में ठंडा पानी की व्यवस्था के तहत प्याऊ घर बनाने और मटके में ठंडे पानी, गिलास, मग आदि के साथ ही बैठने की व्यवस्था, छाया की व्यवस्था, बैंच, आवश्यकतानुसार कूलर-पंखे आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. गर्मी के मौसम के मौसम को देखते हुए मतदाताओ को पानी की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होना चाहिए. उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल और छाया की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी सेक्टर अधिकारियों को समन्वित तरीके से कार्य करने को कहा है.

Chhattisgarh News
दुर्ग कलेक्टर ने की बैठक

मतदाता को ना हो कोई परेशानी – कलेक्टर

कलेक्टर ने कहा कि शिशुवती माताओं, दिव्यांग व वरिष्ठ नागरिकों को लंबी कतार में खड़ा न होना पड़े, अधिकारी इसका विशेष ध्यान रखे. मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के बैठने के लिए कुर्सी की व्यवस्था रखी जाए. विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत कम रहा है तथा जहां लम्बी लाईने लगी है, वहां रिजर्व टीम का उपयोग करें, सभी आवश्यक व्यवस्था के लिए अधिकारी पहले से ही मानिटरिंग करें और सभी तैयारी रखें. सभी सेक्टर अधिकारी व सहायक रिर्टर्निंग ऑफिसर इस बात का विशेष ध्यान रखे कि मतदाताओं को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो.

ज़रूर पढ़ें