Lok Sabha Election 2024: वोट डालने पर होटल-रेस्तरां में मिलेगा ये डिस्काउंट, वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग का ऑफर

Lok Sabha Election 2024: देशभर में होने जा रहे लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब कुछ दिनों बाद पहले चरण के लिए मतदान होना है. वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को लेकर चुनाव आयोग हर संभव प्रयास कर रहा है.
Lok Sabha Election 2024

वोट करने पर होटल और रेस्तरां में मिलेगा डिस्काउंट

Lok Sabha Election 2024: देशभर में होने जा रहे लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब कुछ दिनों बाद पहले चरण के लिए मतदान होना है. वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को लेकर चुनाव आयोग हर संभव प्रयास कर रहा है. मतदाताओं को वोटिंग बूथ तक पहुंचाने के लिए निर्वाचन आयोग ने एक नया प्लान तैयार किया है.

दरअसल, उत्तराखंड चुनाव आयोग ने वोटिंग प्रतिशत में इजाफा के लिए वोट डालने के बाद होटल और रेस्तरां में 20 फीसदी का छूट देने का प्रस्ताव होटल एसोसिएशन के सामने रखा है. अगर इस प्लान को लेकर सकारात्मक नतीजे आते हैं तो 19 अप्रैल के मतदान के बाद अगले दिन यानी 20 अप्रैल को होटल और रेस्तरां में मतदाताओं को 20 फीसदी का छूट दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: उत्तराखंड में कांग्रेस को लग सकता है बड़ा झटका, पूर्व कैबिनेट मंत्री होंगे BJP में शामिल!

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दी जानकारी

इस बारें में अधिक जानकारी देते हुए अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने कहा कि उत्तराखंड में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई संगठन सहयोग कर रहे हैं.  वहीं उन्होंने आगे बताया कि वोट डालने के बाद मतदाताओं को 20 फीसदी छूट देने को लेकर बात की जाएगी और होटल एसोसिएशन की ओर से इसकी जानकारी दी जाएगी.

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि वोटिंग के दौरान चुनावी ड्यूटी में लगे सभी कर्मचारियों और पुलिस के जवानों को आपातकालीन स्थिति में मेडिकल इमरजेंसी के दौरान रेस्क्यू करने के लिए दो हेलिकॉप्टर तैनात किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि चुनावी टीमों की वापसी तक ये हेलिकॉप्टर यहीं तैनात रहेंगे.

“वोटिंग से पहले बंद रहेंगी शराब की दुकानें”

निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि वोटिंग से 48 घंटे पहले से लेकर वोटिंग खत्म होने तक ड्राई डे रहेगा. यानी की इस अवधी के दौरान शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी. उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के जिन जिलों में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी, वहां भी 17 अप्रैल की शाम 5 बजे से 19 अप्रैल की शाम 6 बजे तक ड्राई डे रहेगा. उन्होंने ये भी बताया कि अलग-अलग चरणों में होने वाली वोटिंग के दौरान उनकी सीमा से उत्तराखंड के जो जिले लगे हैं, वहां के 3 किलोमीटर के दायरे में भी 48 घंटे ड्राई डे रहेगा.

ज़रूर पढ़ें