Vistaar NEWS

MP News: ADR की रिपोर्ट में कांग्रेस के प्रत्याशी संजय शर्मा सबसे ज्यादा अमीर, 80 में से 9 उम्मीदवारों ने घोषित किया अपराध का ब्यौरा

congress candidate sanjay singh

एडीआर की रिपोर्ट में कांग्रेस के प्रत्याशी संजय शर्मा सबसे ज्यादा अमीर हैं.

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव को लेकर एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने अपनी रिपोर्ट पेश की है. एडीआर ने उम्मीदवारों के घोषित किए हलफनामे के आधार पर विश्लेषण किया है. दूसरे चरण में छह लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है. कांग्रेस के होशंगाबाद से लोकसभा प्रत्याशी संजय शर्मा की सबसे ज्यादा संपत्ति है. चल और अचल संपत्तियों को मिलाकर 232 करोड रुपए की संपत्ति के मालिक संजय शर्मा है.
कांग्रेस प्रत्याशी संजय शर्मा ने बताया कि उनकी आय कृषि और किराए से होती है पत्नी की आय भी उन्होंने बताई है. रीवा से नीलम अभय मिश्रा की संपत्ति 34 करोड़ है. चुनावी हालतना में जानकारी देते हुए नीलम मिश्रा ने बताया कि पेंशन सैलरी और प्राइवेट कंपनियों में शेयर होने के चलते उनकी संपत्ति है इसके अलावा पति को भी प्राइवेट कंपनी और खेती से आमदनी होती है. वही सतना से सांसद और प्रत्याशी गणेश सिंह की संपत्ति 9 करोड़ है. प्रत्याशियों के नामांकन के बाद रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है कि 80 में से 26 उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ से ज्यादा है. करीब 33% करोड़पति उम्मीदवार चुनावी मैदान में दूसरे चरण में उतरे हैं. वही सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार राहुल भैया दमोह से चुनाव लड़ रहे हैं. ऋषभ सिंह सतना और मुकेश यादव निर्दलीय होशंगाबाद से चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया है.

ये भी पढ़ें: बिहार और पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी की दो-दो रैली, एमपी समेत तीन राज्यों के दौरे पर अमित शाह

पढ़े-लिखे उम्मीदवार ज्यादा, युवाओं की संख्या भी बढ़ी

उम्मीदवारों के आमदनी के अलावा शिक्षा का भी एडीआर ने एनालिसिस किया है. लोकसभा के दूसरे चरण के चुनाव में 21 उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट हैं, जबकि साथ ग्रेजुएट प्रोफेशनल है और 13 ग्रेजुएट उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. इसके अलावा 25 से 40 बीच के उम्र के 31 उम्मीदवार हैं और 35 उम्मीदवार 41 से 60 वर्ष के बीच में है. वही 18% उम्मीदवारों ने अपनी आयु 61 से 80 साल बताई है. साथी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 80 में से 75 प्रतिशत पुरुष उम्मीदवार हैं यानी कि 94% पुरुष उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं वहीं महिलाओं का प्रतिनिधित्व मात्र पांच फीसदी है.

करोड़पति क्लब में यह नेता भी शामिल

बीजेपी के उम्मीदवार रीवा से जनार्दन मिश्रा की संपत्ति 5 करोड़ है.

विष्णु दत्त शर्मा खजुराहो से उम्मीदवार हैं उनकी संपत्ति 4 करोड़ है.

इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी खजुराहो से आरबी प्रजापति की संपत्ति भी दो करोड़ है.

दमोह से कांग्रेस प्रत्याशी तरबार सिंह लोधी की संपत्ति भी 2 करोड़ है.

होशंगाबाद से निर्दलीय प्रत्याशी राकेश रामप्रसाद की संपत्ति 7 करोड़ है.

रीवा से बसपा के टिकट पर उतरे अभिषेक बुद्ध सिंह पटेल की संपत्ति 3 करोड़ है.

टीकमगढ़ से भाजपा प्रत्याशी डॉक्टर वीरेंद्र कुमार की संपत्ति 2 करोड़ है.

दमोह से भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह लोधी करोड़पति हैं.

Exit mobile version