MP News: पहले चरण की 6 सीटों पर 88 उम्मीदवार मैदान में, नकुलनाथ सबसे अमीर प्रत्याशी, निर्दलीय उम्मीदवार संतोष सिंह के पास 5,140 रुपये

Lok Sabha Election2024: 88 उम्मीदवारों में से 17 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर किसी भी तरह का केस दर्ज है. इन 17 में से 9 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर गंभीर मामलों के तहत केस दर्ज हैं.
ADR report richest candidate kamala Nath in country

एमपी फेज 1 इलेक्शन पर एडीआर की रिपोर्ट में देश भर में नकुलनाथ सबसे ज्यादा अमीर प्रत्याशी हैं

BHOPAL: पहले चरण का लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल को होने वाला है. पूरे भारत में कुल सात चरणों में मतदान होना है. मध्यप्रदेश में चार चरणों में मतदान होंगे. एमपी में पहले चरण में कुल 6 सीटों पर मतदान होंगे. इन सीटों में सीधी, मंडला, जबलपुर, शहडोल, छिंदवाड़ा और बालाघाट हैं. इन सीटों पर अलग-अलग पार्टियों के उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिए हैं.

इन 6 सीटों पर कितने उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है? कितने उम्मीदवारों का नामांकन रद्द हुआ है? बीजेपी और कांग्रेस ने किसे अपना उम्मीदवार बनाया है? आइए जानते हैं विस्तार से…

पहले चरण में 6 सीट पर 88 उम्मीदवार

पहले चरण के मतदान के लिए 6 सीट पर 107 अलग-अलग दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था. इनमें से 19 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस ले लिया. अब मैदान में केवल 88 उम्मीदवार बचे हैं जो चुनाव प्रचार करते हुए नजर आएंगे.

आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवार

88 उम्मीदवारों में से 17 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर किसी भी तरह का केस दर्ज है. इन 17 में से 9 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन पर गंभीर मामलों के तहत केस दर्ज हैं

27 उम्मीदवार करोड़पति

6 सीटों पर होने वाले चुनाव में कुल 27 ऐसे उम्मीदवार हैं जो करोड़पति हैं. छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार नकुलनाथ एमपी के ही नहीं भारत के पहले चरण के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. नकुलनाथ की कुल संपत्ति 715 करोड़ रुपये है. दूसरे नंबर पर भी कांग्रेस के कमलेश्वर पटेल हैं. इनकी संपत्ति 39 करोड़ रुपये है. तीसरे नंबर पर छिंदवाड़ा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार विवेक बंटी साहू हैं जिनकी संपत्ति 36 करोड़ रुपये है.

सबसे गरीब तीनों उम्मीदवार निर्दलीय हैं और जबलपुर से उम्मीदवार हैं. निर्दलीय प्रत्याशी गुलाब सिंह के पास मात्र 5140 रुपये हैं. वे सबसे गरीब उम्मीदवार हैं. इसके बाद संतोष कुशवाहा है जिनकी संपत्ति 20 हजार रुपये है और प्रवीण गजभिये तीसरे नंबर पर हैं जिनकी संपत्ति केवल 26 हजार है.

पहले चरण की 6 सीटों पर एक नजर

छिंदवाड़ा सीट – 31 उम्मीदवारों ने अलग-अलग दलों से नामांकन भरा था. इनमें से 21 उम्मीदवारों का नामांकन स्वीकारा गया. दो उम्मीदवारों का नामांकन खारिज हो गया और 8 उम्मीदवार ने नामांकन वापस ले लिया. इस सीट से अब 15 उम्मीदवार मैदान में हैं जो चुनाव लड़ेंगे.

बड़े उम्मीदवारों की बात करें तो कांग्रेस से नकुलनाथ उम्मीदवार हैं जिन्होंने 2019 का चुनाव जीता था. बीजेपी के उम्मीदवार विवेक बंटी साहू हैं. बीएसपी से उमाकांत बंधेवार प्रत्याशी हैं.

मंडला सीट – 18 उम्मीदवारों ने अलग-अलग पार्टियों से नामांकन दाखिल किया. इसमें से 16 उम्मीदवारों का नामांकन स्वीकारा गया और दो उम्मीदवारों का नामांकन वापस ले लिया. अब चुनाव में 14 उम्मीदवार लड़ते नजर आएंगे.

इस सीट से बीजेपी के फग्गन सिंह कुलस्ते उम्मीदवार हैं. मंडला सीट से फग्गन सिंह कुलस्ते 6 बार सांसद रह चुके हैं. वहीं कांग्रेस ने इस सीट से ओंकार सिंह मरकाम को टिकट दिया हैं जो कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं. मरकाम डिंडौरी से विधायक हैं. बीएसपी से इंदर सिंह उईके और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से महेश कुमार वट्टी प्रत्याशी हैं.

शहडोल सीट – चुनाव आयोग की वेबसाइट में दी जानकारी के अनुसार इस सीट पर 14 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था. सभी 14 उम्मीदवारों का नामांकन स्वीकार कर लिया गया है लेकिन चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार ही 10 उम्मीदवार ही हैं जो चुनाव लड़ेंगे.

इस सीट से बीजेपी ने हिमाद्री सिंह को टिकट दिया है. हिमाद्री सिंह शहडोल लोकसभा सीट से वर्तमान में सांसद हैं. कांग्रेस ने फुंदेलाल मार्को को अपना उम्मीदवार बनाया है जो अनूपपुर जिले की पुष्पराजगढ़ विधानसभा सीट से विधायक हैं. इसके अलावा बीएसपी से धनी राम कोल और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से अनिल सिंह धुर्वे प्रत्याशी हैं.

ये भी पढ़े: शहडोल मे रात गुजारने के बाद महिलाओं के साथ महुआ बीनते नजर आये राहुल गांधी

सीधी सीट – इस सीट पर 30 उम्मीदवारों ने अलग-अलग दलों से नामांकन दाखिल किया था. इसमें से 25 उम्मीदवारों का नामांकन स्वीकार किया गया. दो उम्मीदवारों का नामांकन रद्द कर दिया गया और तीन प्रत्याशियों ने नामांकन वापस ले लिया. 19 अप्रैल को 17 उम्मीदवार चुनाव में लड़ते नजर आएंगे.

कांग्रेस ने इस सीट से पहले चरण के दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार कमलेश्वर पटेल को टिकट दिया है. वहीं बीजेपी ने राजेश मिश्रा को अपना प्रत्याशी बनाया है. इनके अलावा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से अजय प्रताप सिंह चुनाव में लड़ते नजर आएंगे. राज्यसभा सांसद रहे अजय प्रताप सिंह बीजेपी छोड़कर गोंगपा में शामिल हुए हैं. बीएसपी ने सीधी सीट से पूजन राम साकेत को उम्मीदवार बनाया है.

जबलपुर सीट – पहले चरण में सबसे ज्यादा 33 नामांकन जबलपुर लोकसभा सीट से भरे गए. इन 33 में से 30 प्रत्याशियों का पर्चा स्वीकार किया गया. एक उम्मीदवार का पर्चा रिजेक्ट कर दिया गया और दो ने पर्चा वापस ले लिया. चुनावी मैदान में केवल 19 उम्मीदवार बचे हैं जो चुनाव लड़ेंगे.

इस सीट से बीजेपी ने अशीष दुबे को टिकट दिया है. कांग्रेस ने दिनेश यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है. बीएसपी ने राकेश चौधरी और गोंगपा से उदय कुमार साहू प्रत्याशी हैं.

बालाघाट सीट – चुनाव आयोग की वेबसाइट में दी जानकारी के अनुसार 27 उम्मीदवार हैं जिन्होंने पर्चा दाखिल किया. इनमें से 19 प्रत्याशियों का नामांकन स्वीकारा गया. चार उम्मीदवारों का रिजेक्ट हो गया और चार ने पर्चा वापस ले लिया. बचे 13 उम्मीदवार 19 अप्रैल के रण में रणभेरी बजाते हुए नजर आएंगे.

बीजेपी ने इस सीट से भारती पारधी और कांग्रेस ने सम्राट सरसवार को मैदान में उतारा है. इसके अलावा बीएसपी ने इस सीट से कंकर मुंजारे को अपना उम्मीदवार बनाया है जो पहले भी इस सीट से सांसद रह चुके हैं. गोंगपा से इस सीट से प्रत्याशी नंदलाल उईके हैं.

(source: ECI, ADR report 2024)

ज़रूर पढ़ें