PM मोदी के कथित ‘हेट स्पीच’ के खिलाफ दायर याचिका खारिज, सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग जाने का दिया निर्देश

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी और बीजेपी नेताओं के कथित हेट स्पीच के खिलाफ दायर याचिकांओं को मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया.
Supreme Court On PM Modi

पीएम मोदी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी और बीजेपी नेताओं के कथित हेट स्पीच के खिलाफ दायर याचिकांओं को मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया. पूर्व नौकरशाह ईएएस शाह और फातिमा नाम के याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में चुनाव आयोग को पीएम मोदी के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश देने की मांग की थी. प्रधानमंत्री के 21 अप्रैल को राजस्थान के बांसवाड़ा में दिए गए चुनावी भाषण पर आपत्ति जताई गई थी.

सर्वोच्च न्यायालय में जस्टिस विक्रम नाथ और सतीश चंद्र शर्मा की पीठ ने इस मामले की सुनवाई की. इस दौरान पीठ ने याचिकाकर्ताओं के वकील से कहा कि इस विषय के लिए सीधे सुप्रीम कोर्ट आना सही नहीं. याचिकाकर्ता को चुनाव आयोग से इसकी शिकायत करनी चाहिए थी. पीठ ने मामले पर विचार करने में अनिच्छा व्यक्त की, जिसके बाद याचिकाकर्ता ने याचिका वापस लेने का फैसला किया. फिर याचिका को वापस लिया गया मानकर खारिज कर दिया गया.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: चौथे चरण के मतदान प्रतिशत ने भी बढ़ाई सियासी दलों की टेंशन, 2019 से भी कम हुई वोटिंग

“पीएम मोदी ने भगवान के नाम पर मांगा था वोट”

कोर्ट में सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता के वकील ने कहा, “मैंने पीएम मोदी के जरिए दिए गए भाषणों को यहां रखा हूं, जहां उन्होंने साफ तौर पर भगवान के नाम पर वोट मांगा है.” जस्टिस नाथ ने कहा कि याचिकाकर्ता ने पहले चुनाव आयोग से संपर्क किए बिना सीधे कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. जस्टिस ने आगे कहा, “इस तरह अनुच्छेद 32/226 के तहत न आएं. आपको प्राधिकरण से संपर्क करना होगा. यदि आप हटना चाहते हैं, तो हम आपको इजाजत देंगे.”

कोर्ट की टिप्पणी के बाद याचिकाकर्ता ने याचिका वापस लिया

सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों के बाद याचिकाकर्ता याचिका वापस लेने पर सहमत हो गया, लेकिन उसने चुनाव आयोग से संपर्क करने की इजाजत मांगी. इस पर अदालत ने कहा, “हमें (इजाजत क्यों देनी चाहिए)? यह आपका काम है, आपकी समस्या है.” कोर्ट ने एक अन्य याचिका भी खारिज कर दी जिसमें कथित नफरत भरे भाषणों के लिए पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के खिलाफ कार्रवाई के लिए चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग की गई थी.

ज़रूर पढ़ें