Lok Sabha Election 2024: भारत में लोकसभा चुनाव को लेकर कनाडा ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी, जानिए क्यों ट्रूडो ने लिया ऐसा फैसला

Lok Sabha Election 2024: एडवाइजरी(Canada Travel Advisory) में कनाडाई नागरिकों को लोकसभा चुनावों के दौरान होने वाली प्रदर्शन और बड़ी सभाएं की जगह पर जाने से बचने की सलाह दी गई है.
Lok Sabha Election, Canada Travel Advisory

भारत में लोकसभा चुनाव को लेकर कनाडा ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी

Lok Sabha Election 2024: देश भर में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया है. शुक्रवार को पहले चरण में देश के 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान होगा. इसी बीच कनाडा(Canada) की ओर से अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की गई है. एडवाइजरी में कनाडाई नागरिकों को लोकसभा चुनावों के दौरान होने वाली प्रदर्शन और बड़ी सभाएं की जगह पर जाने से बचने की सलाह दी गई है.

चुनाव के दौरान प्रदर्शन हो सकते हैं- एडवाइजरी

रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा की ट्रूडो सरकार की ओर से बुधवार को ट्रैवल एडवाइजरी(Canada Travel Advisory) में कई पॉइन्ट्स को एड किया गया है. एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि कनाडा के नागरिकों को भारत में रहने के दौरान उच्च स्तर की सावधानी बरतनी चाहिए. ट्रैवल एडवाइजरी में लिखा गया है, ‘भारत में 19 अप्रैल से 1 जून 2024 के बीच लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में चुनाव से पहले, चुनाव के दौरान और बाद में प्रदर्शन हो सकते हैं. इस दौरान ट्रैफिक सुविधा और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी व्यवधान उत्पन्न हो सकते हैं. बिना किसी जानकारी के कर्फ्यू लगाया जा सकता है. ऐसे में कनाडाई नागरिकों को उन क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी जाती है जहां प्रदर्शन और बड़ी सभाएं हो रही हैं.

यह भी पढ़ें: Coco Islands Dispute: कच्चातिवु के बाद कोको आइलैंड को लेकर BJP का बड़ा दावा, कहा-नेहरू ने म्यांमार को दिया तोहफे में, जानें क्यों छिड़ा विवाद

पिछले साल भी जारी की गई थी एडवाइजरी

एडवाइजरी में यह भी लिखा गया है कि कनाडाई नागरिक दिल्ली और एनसीआर के अजनबियों के साथ अपनी व्यक्तिगत जानकारी शेयर करने से बचें. एक जगह पर रुके नहीं और अपने ट्रैवल प्लान की जानकारी किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ शेयर करते रहे. साथ ही बेंगलुरु, चंडीगढ़, मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों में और ज्यादा से ज्यादा अलर्ट रहने के लिए कहा गया है. ऐसा इसलिए भी है कि इन शहरों के आस-पास कनाडा की कॉन्सुलर सेवाएं अस्थायी रूप से बंद कर दी गई हैं. कनाडा की ओर से जारी यह नई एडवाइजरी इसलिए भी मायने रखती है क्योंकि कनाडा ने पिछले साल अक्टूबर में जारी की गई एडवाइजरी के कई पॉइन्ट्स को बरकरार रखा है. भारत के साथ जारी तनाव के बाद कनाडा ने यह एडवाइजरी जारी की थी.

ज़रूर पढ़ें