Election Result: संसद में घट सकती है यूपी की भागेदारी, मोदी मंत्रिमंडल में इन नामों की चर्चा तेज

Lok Sabha Election Result 2024: 80 सीटों में से 75 से ज्यादा सीटें का दावा कर रही BJP आधे से भी कम सीटों पर सिमट गई. वहीं हारने वालों में 7 केंद्रीय मंत्रियों का भी नाम शामिल है.
Election Result, modi, yogi

संसद में घट सकती है यूपी की भागेदारी

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के बाद NDA को स्पष्ट बहुमत मिल चुका है. अब NDA की ओर से नई सरकार बनाने की पहल भी शुरू हो चुकी है. इस बीच उत्तर प्रदेश में भी सियासी हलचल तेज हो गई है. गौरतलब है कि, चुनाव के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी को बहुत बड़ा डेंट लग गया है. 80 सीटों में से 75 से ज्यादा सीटें का दावा कर रही BJP आधे से भी कम सीटों पर सिमट गई. वहीं हारने वालों में 7 केंद्रीय मंत्रियों का भी नाम शामिल है. अब जैसे-जैसे केंद्र में सरकार में केंद्र सरकार बनाने की तारीख नजदीक आ रही है, वैसे ही कहा जा रहा है कि NDA सरकार 3.0 में यूपी की भागेदारी कम हो जाएगी और नए चेहरों को भी मौका मिल सकता है.

ब्राह्मण, ओबीसी, दलित समुदाय को साधने की कोशिश

जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में चुनाव हारने वाले मंत्रियों की जगह कई नए चेहरों को भी मौका मिल सकता है. हिंदी अखबार अमर उजाला की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बार NDA सरकार में ब्राह्मण समाज को साधने के लिए यूपी के पूर्व डिप्टी सीएम और राज्यसभा सांसद दिनेश शर्मा और योगी सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद शामिल किया जा सकता है. वहीं ओबीसी सामज के लिए भोला सिंह, छत्रपाल गंगवार, पंकज चौधरी और विनोद बिंद में से किसी दो को नई सरकार में मौका मिल सकता है. वहीं दलित समुदाय को साधने के लिए BJP सतीश गौतम, अनूप वाल्मीकि और एसपी सिंह बघेल में से भी दो नेताओं को मंत्री पद दिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Agniveer: ‘अग्निवीर योजना पर फिर से विचार करने की जरूरत’, शपथ ग्रहण से पहले केसी त्यागी का बड़ा बयान

उत्तर प्रदेश से 2019 में 65 सांसद पहुंचे थे लोकसभा

बता दें कि, उत्तर प्रदेश में साल 2019 के लोकसभा चुनाव में BJP समेत NDA के कुल 65 सांसद सदन में पहुंचे थे. अब इस बार प्रदेश में NDA का प्रदर्शन बेहद खराब रहा और सिर्फ 35 पर ही NDA सिमट गई. ऐसे में कहा जा रहा है कि कम सांसदों की वजह से इस बार यूपी की भागेदारी भी केंद्र में कम हो सकती है और इससे जातीय समीकरण को भी साधने की कोशिश की जाएगी. गौरतलब है कि, यूपी में पीएम मोदी समेत 11 मंत्री चुनावी मैदान में थे. इनमें से 7 मंत्रियों को हार मिली केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी समेत डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, भानु प्रताप सिंह वर्मा, संजीव बालियान, अजय मिश्र टेनी, कौशल किशोर और साध्वी निरंजन ज्योति चुनाव हार गए. इसी बीच योगी सरकार के मंत्री जितिन प्रसाद और अनूप प्रधान वाल्मीकि ने जीत हासिल की.

ज़रूर पढ़ें