Vistaar NEWS

MP Police: 20 महीने से परेशान स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा, पत्नी की पिटाई का वीडियो वायरल होने के बाद भुगत रहे सजा

dg purushottam sharma

आईपीएस पुरुषोत्तम शर्मा

MP Police: मध्य प्रदेश के सबसे सीनियर आईपीएस अफसर की पुलिस मुख्यालय में दुर्गति हो रही है. करीब 20 महीने से अधिक का वक्त गुजर चुका है. स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम को बिना काम के ही पुलिस मुख्यालय में बैठाया गया है. इसी बात से खफा होकर IPS पुरुषोत्तम शर्मा सरकार से VRS  मांग रहे हैं. पर उनकी मांग को सरकार खारिज कर चुकी है. उनकी पत्नी की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने की सजा शर्मा को रिटायरमेंट से पहले भुगत पड़ रही है. 

खास बात है कि मध्य प्रदेश के डीजीपी सुधीर सक्सेना से कैडर के मुताबिक शर्मा सीनियर है. मध्य प्रदेश कैडर के 1986 बैच के ज्यादातर अफसर रिटायर हो चुके हैं. लेकिन शर्मा इकलौते हैं जो इस बैच में सबसे वरिष्ठतम हैं. वहीं सुधीर सक्सेना एमपी के DGP वर्ष 1987 बैच के IPS अधिकारी हैं. साल 2020 में शर्मा की पत्नी ने मारपीट की शिकायत की थी. पिटाई का वीडियो भी वायरल हुआ था. हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई कि आखिर यह वीडियो कब का है. लेकिन सरकार ने इस वीडियो के सामने आने के बाद उन्हें निलंबित कर दिया था.

सरकार के एक्शन पर शर्मा ने आपत्ति जताते हुए कैट में आवेदन दिया था. कैट ने भी शर्मा के आवेदन को सही माना और सरकार को निर्देश दिए कि निलंबन को बहाल किया जाए. वहीं सरकार ने कैट के आदेश को भी नहीं माना. इससे परेशान होकर शर्मा ने हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद उन्हें साल 2022 में पुलिस मुख्यालय में स्पेशल डीजी की कुर्सी मिल गई. लेकिन इसके बाद भी सरकार ने शर्मा को कोई काम नहीं दिया. 

ये भी पढ़ें: Mohan Yadav Govt: ‘रामराज्य बनेगा हमारी पहचान’, मोहन सरकार ने जारी किया एक महीने का रिपोर्ट कार्ड, ‘मोदी की गारंटी’ पूरा करने का दावा

गृह विभाग का तर्क- कई मामलों की चल रही जांच 

-स्पेशल डीजी शर्मा को पीएचक्यू में काम नहीं दिए जाने पर गृह विभाग का अलग तर्क है. अधिकारी ने बताया कि शर्मा के खिलाफ दो जांच चल रही है. अभियोजन में रहते हुए नियमों को अनदेखा करते हुए अटैचमेंट किए थे. जबकि सरकार से उन्हें अनुमति लेनी चाहिए थी. वहीं सरकारी पद पर रखते हुए निजी कार्यों के लिए दिल्ली के आफिस का इस्तेमाल किया था. इसलिए उन्हें पत्नी की पिटाई के मामले से पहले ही तत्कालीन डीजीपी वीके सिंह ने काम छीन लिया था. 

अप्रैल में होंगे रिटायर सक्सेना नवंबर में रिलीव

साल 1986 बैच के स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा अप्रैल में रिटायर हो जाएंगे. इसके बाद 1987 बैच की सुधीर कुमार सक्सेना मध्य प्रदेश के डीजीपी रिटायर होंगे. यह माना जा रहा है कि उन्हें एक्सटेंशन नहीं दिया जाएगा. हालांकि लोकसभा का चुनाव सक्सेना के रहते ही होगा. चुनाव के परिणाम के बाद भी सक्सेना मध्य प्रदेश में डीजेपी के पद पर रहेंगे. उनका रिटायरमेंट नवंबर में होगा. 

2025 में चार स्पेशल डीजी होंगे रिटायर

1 साल बाद 2025 में स्पेशल डीजी रैंक के चार अधिकारी रिटायर होंगे. खास बात है कि चारों आईपीएस के पास 2 साल का समय नहीं है. 1987 बैच के सीनियर आईपीएस शैलेश सिंह 2025 फरवरी में रिटायर हो जाएंगे.

होमगार्ड में पदस्थ डीजी अरविंद कुमार में रिटायर होंगे. हालांकि अरविंद कुमार सेंट्रल में डीजी के पद के लिए इंपैनेल्ड हो चुके हैं. सेंट्रल एजेंसी में उन्हें डीजी का पद मिल सकता है, लेकिन मध्य प्रदेश सरकार ने उन्हें अब तक रिलीव नहीं किया है. इसके बाद सुधीर कुमार शाही भी जनवरी महीने में ही रिटायर हो जाएंगे. 1988 बैच के कैलाश मकवाना अभी मध्य प्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन में पदस्थ है. 2025 में दिसंबर में रिटायर .चारों अफसर के पास 2 साल का समय नहीं है. जिसके कारण डीओपीटी के नियम के कारण उनका डीजीपी बनना मुश्किल है.

Exit mobile version