MP News: भोपाल से अयोध्या रवाना होगी ‘आस्था स्पेशल’ ट्रेन, 16 फरवरी को ढोल–नगाड़े के साथ रामलला के दर्शन के लिए जाएंगे श्रद्धालु, जानिए क्या है समय

MP News: भोपाल से अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के लिए भारतीय रेलवे तीन जोड़ी आस्था स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो रही हैं.

bhopal train

MP News: अयोध्या धाम में 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है. जिसके बाद मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है. देशभर से श्रद्धालु रामलाल के दर्शन करने के लिए अयोध्या रवाना हो रहे हैं. अब मध्य प्रदेश के भोपाल स्टेशन से अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन रवाना हो रही हैं. 16 फरवरी को दूसरी ट्रेन अयोध्या रवाना होगी, जिसकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

16 फरवरी को ट्रेन नंबर 01631 भोपाल से शाम 4:10 बजे पर रवाना होगी. यह रेलगाड़ी दूसरे दिन 17 फरवरी दोपहर 2:10 बजे पर अयोध्या धाम पहुंचा देगी. 17 फरवरी को ट्रेन नंबर 02125 रात 9:40 बजे भोपाल से रवाना होगी. दूसरे दिन दोपहर 12:55 बजे यात्री अयोध्या धाम पहुंच जाएंगे. श्रद्धालुओं के विदाई के अलावा अयोध्या से लौटने पर उनका अभिनंदन भी किया जाएगा.

भोपाल से अयोध्या जाने का किराया

किराया को लेकर अधिकृत जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि भोपाल से अयोध्या धाम तक AC 3 ट्रेनों का किराया 2000 से 2500 रुपए प्रति व्यक्ति हो सकता है. जबकि स्लीपर श्रेणी में यह किराया 1000 से 1500 के बीच रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: MP News: पूर्व मंत्री इमरती देवी का दावा- ’10 हजार कांग्रेसी मेरे साथ BJP में होंगे शामिल, महाराज सिंधिया दौरा करेंगे तो…’

भोपाल से अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के लिए भारतीय रेलवे तीन जोड़ी आस्था स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो रही हैं. इन ट्रेनों में से दो जोड़ी सुपरफास्ट ट्रेन हैं, जबकि एक एक्सप्रेस ट्रेन रहेगी. पश्चिम मध्य रेल जोन के तीनों मंडल भोपाल, जबलपुर और कोटा से 15 से अधिक ट्रेन अयोध्या धाम की यात्रा कराएंगी. इन सभी ट्रेनों का संचालन आईआरसीटीसी के माध्यम से होगा. 

गौरतलब है कि बीते महीने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भक्तों की भीड़ वहां जुट रही है. प्राण प्रतिष्ठा के बाद एक सप्ताह के अंदर करीब 19 लाख भक्तों ने दर्शन किए थे. वहीं 16 दिनों में करीब 39 लाख भक्तों ने दर्शन किया है. देशभर से भक्त राम मंदि में दर्शन करने के लिए अयोध्या पहुंच रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें