MP News: मध्य प्रदेश में अब बच्चों के साथ बड़ों को लगेगा BCG का टीका, अस्थमा-टीबी के 26 जिलों के मरीजों को मिलेगा फायदा

MP News: प्रदेश में छोटे बच्चों के वैक्सीन कार्यक्रम मंगलवार और शुक्रवार के दिन चलाए जाते हैं.
bcg vaccination

वैक्सीनेशन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

MP News: टीबी की बीमारी से बच्चों को सुरक्षा देने वाले बीसीजी का टीका अब बड़ों को भी लगेगा. मध्यप्रदेश में टीबी, अस्थमा और दूसरी सांस की बीमारियों से परेशान मरीजों को यह टीका लगाया जाएगा, जिसमें 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग भी शामिल होंगे. शुरुआती फेज में 26 जिलों में यह कार्यक्रम चलाया जाएगा, जो अगले महीने शुरू होगा. इसको लेकर राज्य सरकार ने एडल्ट BCG वैक्सीनेशन का पायलेट प्रोजेक्ट तैयार किया है.

किन को लगाया जाएगा टीका

इस टीकाकरण कार्यक्रम के तहत  52 में से 26 जिलों को शामिल किया गया है, जिसको अस्थमा, टीबी और क्रोनिक, डायबिटिक मरीज, पांच साल पुराने टीबी के मरीज, टीबी मरीज के संपर्क में पिछले 3 साल से आए लोग और धुम्रपान करने वाले लोगों को लगाया जाएगा. हालांकि यह टीका लगवाना या ना लगवाना मरीज का खुद का फैसला होगा. 

मेडिकल रिपोर्ट तैयार होगी

मेडिकल विभाग BCG टीका लगाने के बाद एक रिपोर्ट तैयार करेगा. इसके आधार पर तय किया जाएगा कि जिन जिलों में वैक्सीन कार्यक्रम नहीं चलाया गया है उनकी तुलना में मरीजों को कितना फायदा मिला है. मेडिकल रिपोर्ट नतीजों के आधार पर प्रदेश के बाकी 26 जिलों में एडल्ट BCG वैक्सीनेशन प्रोग्राम को लागू किया जाएगा. 

इस दिन लगेगा टीका

प्रदेश में छोटे बच्चों के वैक्सीन कार्यक्रम मंगलवार और शुक्रवार के दिन चलाए जाते हैं. इन दो दिनों में मेडिकल स्टॉफ व्यस्त रहता है. इसके चलते बड़े लोगों को ये दो दिनों को छोड़कर बाकी बचे दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को वैक्सीन लगाई जाएगी. 

ये भी पढ़ें: बिहार में बीजेपी का ‘मोहन’ मास्टर स्ट्रोक, 1000 किलोमीटर दूर से MP के सीएम 14 प्रतिशत वोटों का करेंगे उलटफेर?

आदेश मिलते ही शुरू करेंगे वैक्सीनेशन

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि अभी तक टीबी से बचने के लिए बच्चों को बीसीजी का टीका लगता था. इससे टीबी जैसी गंभीर बीमारी नहीं होती है. इस वैक्सीनेशन के प्रभाव के आंकलन के लिए और रोग प्रतिरोधक क्षमता कम वाले एडल्ड को भी इसमें शामिल करने का प्रस्ताव है. इसके चलते ही 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग जो कि डायबिटिक आदि से पीड़ित हैं, को वैक्सीन लगाई जाएगी. अभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है. राज्य शासन के अगले आदेश के बाद भोपाल जिले में वैक्सीनेशन शुरू करेंगे।

ज़रूर पढ़ें