MP News: वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए मंजूर हुआ एक लाख 45 करोड़ रुपये का लेखानुदान, राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने दी मंजूरी

MP News: लेखानुदान (VOTE ON ACCOUNT) में विभिन्न विभागों के लिए राशि का प्रावधान किया है.
Governor Mangubhai Chhaganbhai Patel and Madhya Pradesh Assembly

राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल व मध्य प्रदेश विधानसभा

भोपाल: एक अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने लेखानुदान(VOTE ON ACCOUNT) की मंजूरी दे दी है. एक लाख, 45 हजार करोड़ रुपये की मंजूरी राज्यपाल ने दी है. ये राशि विभिन्न विभागों के लिए दी गई है. विभिन्न विभागों में आवश्यक कार्यों के लिए ये राशि आवंटित की गई है. एक अप्रैल से लेकर 31 जुलाई तक के लिए राशि का प्रावधान किया गया है.

लेखानुदान (VOTE ON ACCOUNT) को राज्यपाल की मंजूरी के बाद वित्त विभाग ने नोटिफिकेशन जारी करके जानकारी दी है. इस लेखानुदान (VOTE ON ACCOUNT) में विभिन्न विभागों के लिए राशि का प्रावधान किया है. इसके माध्यम से अप्रैल से जुलाई 2024 तक के लिए विभागों को वेतन, भत्ते, ब्याज अदायगी समेत विभिन्न योजनाओं के लिए आवश्यक राशि उपलब्ध कराई गई है.

ये भी पढ़े: 25 हजार रुपए के सिक्के लेकर नामांकन फार्म जमा करने पहुंचा प्रत्याशी, निर्वाचन अधिकारी भी रह गए हैरान

सरकार जुलाई पूर्ण बजट पेश करेगी

12 फरवरी को वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने अंतरिम बजट पेश किया था. इस बजट की राशि एक लाख 45 करोड़ रुपये थी. लोकसभा चुनाव से पहले सरकार खर्चों को नियमित रूप से सुचारू रखने के लिए अंतरिम बजट पेश करती है. इस बजट को विनियोग विधेयक कहा जाता है. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा द्वारा पेश किया ये बजट 31 जुलाई तक के लिए है. लोकसभा चुनाव के बाद एमपी सरकार फिर से बजट पेश करेगी जो पूर्ण कहलाएगा. चार जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना के बाद आचार संहिता हट जाएगी. इसके बाद सरकार साल 2024-25 के लिए बजट पेश करेगी.

क्या होता है लेखानुदान

लेखानुदान (VOTE ON ACCOUNT) का जिक्र संविधान के अनुच्छेद 116 में मिलता है. इसका उपयोग तब किया जाता है जब चुनाव होने वाले होते हैं और आवश्यक धन राशि की आवश्यकता होती है जैसे वेतन, भत्ते. इन सभी जरूरी कार्यों की पूर्ति करने के लिए लेखानुदान का उपयोग किया जाता है. लेखानुदान के तहत मिलने वाली धनराशि तीन-चार महीने के लिए होती है. लेखानुदान की अवधि खत्म होने के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाता है.

ज़रूर पढ़ें