Vistaar NEWS

MP News: साइबर फ्रॉड्स ने निकाला नया तरीका, खुद को बताया असिस्टेंट कमांडो, खरगोन कलेक्टर के नाम पर रीवा में किया ठगी का प्रयास

_scammers-trick VOICE CLONE

प्रतीकात्मक चित्र

Cyber Scam: पूर्व नगर निगम आयुक्त व कई जिलों में कलेक्टर पद की जिम्मेदारी संभाल चुके आईएएस कर्मवीर शर्मा के नाम से रीवा में धोखाधड़ी का प्रयास किया गया है. यह प्रयास सोशल मीडिया के माध्यम से किया गया. हालांकि इस मामले में फ्रॉड करने वाले कामयाब नहीं हो सके लेकिन इस प्रकार से कई लोगों से प्रॉड कर लूट का प्रयास किया जा रहा है.

बता दें कि आईएएस कर्मवीर शर्मा के नाम से बनी फेसबुक आईडी से रोया के युवक को मैसेज आया कि उनके मित्र जो कि सीआरपीएफ ऑफिसर है, जिनका नाम संतोष कुमार है, उनका तबादला हो गया है और यह अपने घर का दैनिक उपयोग के सभी सामान को कम दाम में बेचना चाहते हैं. आईएएस कर्मवीर शर्मा की फेसबुक आईडी से पहले तो हैकर्स ने युवक का नंबर मांगा. जिसके कुछ देर बाद ही युवक को मोबाइल नंबर 9078399092 से फोन आया और उसने खुद को संतोष कुमार असिस्टेंट कमांडो बताया और खुद को सीआरपीएफ कैप रीवा में पोस्टेड बताया.

जिसके बाद उसके द्वारा युवक को अपने घर के सामान की फोटो भेजी गई और सभी सामान, जिसकी कीमत लगभग पांच लाख रुपए होगी, मात्र 95 हजार रुपए में बेचने को बात कही.  कुछ देर बाद युवक के पास दोबारा कॉल आया और कहा कि यह चाहता है कि युवक ही सामान ले इसलिए यह और डिस्काउंट कर रहा है, पूरा सामान 70 हजार रुपए में देने की बात कही. युवक ने लेने के लिए हॉ कहा तो उसने युवक का पता मांगा और कहा कि वह कैंप की गाड़ी से ही सामान लोड कराकर इसी पते पर भिजवा देगा.

पेमेंट के लिए भी कोई दिक्कत नहीं है, जितना अभी हो भुगतान कर दिया जाए, बकाया पेमेंट पांच माह में देने के लिए कहा गया. फिर कुछ देर बाद कॉल आने पर युवक को कुछ भुगतान ऑनलाइन करने के लिए कहा गया और कहा कि यहां से जो गाड़ी सामान लेकर आएगी उसकी बिलिंग करानी होगी. युवक को ऑनलाइन पेमेंट की बात पर शक हुआ और उसने भुगतान से इंकार करते हुए कैश देने की बात कही. बाद में जानकारी हुई कि वह हैकर्स द्वारा मैसेज किए गए थे.

ये भी पढ़ें: प्रदेश में नया पेंशन घोटाला आया सामने, शादीशुदा महिलाओं को मिली पेंशन, कम उम्र की महिलाओं को बनाया बुजुर्ग

समझदारी के चलते पकड़ा गया फर्जीवाड़ा

जब युवक को फोन करने वाला बताया कि वह सीआरपीएफ कैंप रीवा में असिस्टेंट कमांडो के पद पदस्थ है, इस बात से युवक को फोन करने वाले पर शक हुआ. क्योंकि रीवा में सीआरपीएफ कैंप है ही नहीं और असिस्टेंट कमांडो की पदस्थापना जैसी कोई बात हो ही नहीं सकती. युवक ने जब इससे संबंधित सवाल हैकर्स से किए तो बाद में वह समझ गए कि युवक को उनके फ्रॉड की जानकारी हो चुकी है.

आईएएस ने बताया फ्रॉड

इस मामले के आने के बाद आईएएस कर्मवीर शर्मा से इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह फ्रॉड है. उनकी फेसबुक आईडी से मैसेज आने की बात पर उन्होंने कहा कि उसे तत्काल ब्लॉक करें. आगे भी लोग इस प्रकार के मैसेज व कॉल से सतर्क रहें. बता दें कि साइबर फ्रॉडों ने ठगी का नया तरीका निकाला है.

पेमेंट के लिए दिए कई नंबर व बार कोड

युवक ने फ्रॉड का अंदेशा होने पर पेमेंट ऑनलाइन न सेंड होने की बात कही, जिसके बाद हैकर्स ने अन्य नंबर 9216714786 नंबर से कॉल किया. जिसके टू-कॉलर में कर्मवीर शर्मा लिखा हुआ था और उसने कहा कि कर्मवीर शर्मा नाराज हो रहे हैं. युवक के कारण उनकी बेइज्जती हो रही है. इसके बाद युवक को कई नंबर, जिसमें 7326802713, 7699297911,8995679840, सहित एकाउंट नंबर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का 055910319043 आईएफएससी कोड आईपीओएस0000001 पेमेंट के लिए दिया. जब युवक के भुगतान न करने की जानकारी उसे हुई तो उसके द्वारा सब डिलीट कर दिया गया.

Exit mobile version