MP News: हादसों के बाद जागा प्रशासन, इंदौर में मॉल कर्मचारियों को डेमो देकर बताया कैसे पाएं आग पर काबू

Indore News: इस मॉक ड्रिल में दमकल कर्मियों ने आग का डेमो कर कर्मचारियों को फायर एक्सटिंगुशर का उपयोग करने का तरीका बताया गया.
Mock drill was organized to avoid incidents of arson in Indore.

इंदौर में आगजनी की घटनाओं से बचने के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया.

Indore News: देश में लगातार आगजनी की घटनाएं हो रही है. इसके साथ ही प्रदेश में भी आग लगने के कई मामले सामने आ चुके हैं. हाल ही में गुजरात के राजकोट में प्ले जोन और दिल्ली में नवजात बच्चों के अस्पताल में आगजनी की घटना में बड़ी संख्या में लोगों और बच्चो की मौत की घटना सामने आई है. इन घटनाओं के बाद प्रशासन अब जगह जगह पर मॉक ड्रिल कर रहा है.  इंदौर में फायर ब्रिगेड ने मॉक ड्रिल कर लोगो को आगजनी के समय क्या करना है और क्या नहीं करना के बारे में जानकारी देने के साथ ही आग पर काबू पाने के लिए किस उपकरण का कैसे इस्तेमाल करना है बताया गया. 28 मई मंगलवार को एबी रोड स्थित सी 21 मॉल में फायर ब्रिगेड की टीम ने मॉल और शोरूम के कर्मचारियों को फायर कंट्रोल का प्रशिक्षण दिया.

इसके तहत दमकल कर्मियों ने आग का डेमो कर कर्मचारियों को फायर एक्सटिंगुशर का उपयोग करने का तरीका, आग पर काबू पाने के लिए पानी का कैसे इस्तेमाल करे, आग लगने पर धुएं से बचकर कैसे निकलना है के बारे में जानकारी दी. इसके साथ ही बताया कि मॉल कर्मचारियों को यह पता होना चाहिए कि मॉल में एग्जिट गेट कहा कहा है.

ये भी पढ़ें: महिला सफाई कर्मी को छुट्टी देने के बदले रिश्वत मागने बार सफाई दरोगा को EOW ने पकड़ा, अवकाश देने के बदले मांगता था 500 रुपए

फायर ब्रिगेड के पहुंचने में लगता है समय

डेमो देने आए फायर ब्रिगेड गांधी नगर फायर स्टेशन के सुशील कुमार दुबे ने बताया कि आगजनी की घटना होने के बाद फायर ब्रिगेड को मौके तक पहुंचने में 10 से 12 मिनट का समय लगता है. ऐसे में छोटी आग पर स्थानीय लोगों को काबू पाने का प्रयास शुरू कर देना चाहिए। ये सभी आग पर कैसे काबू पा सकते है, इसको लेकर मॉल कर्मचारियों को डेमो दिया है.

ज़रूर पढ़ें