Vistaar NEWS

MP News: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हैरान कर देने वाला योगासन, पुलिस आरक्षक भगवान दास जल पर करते हैं योग

Bhagwan Das doing yoga in water

जल में योगा करते हुए भगवान दास

International Yoga Day: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जहां देशभर में सामूहिक योग अभ्यास का आयोजन किया गया. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अनोखे तरीके से योगासन कर लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं. ऐसे ही मध्य प्रदेश पुलिस के प्रधान आरक्षक भगवान दास भी पिछले कई सालों से पानी पर योगासन करके लोगों में योग के प्रति जागरूकता फैला रहे. दमोह जिले के बांदकपुर चौकी में पदस्थ प्रधान आरक्षक भगवान दास ने बावड़ी में 3:30 घंटे अलग-अलग मुद्राओं में योग अभ्यास कर रिकॉर्ड भी बनाया है.

लोगों को आकर्षित कर रही भगवान दास की कला

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधान आरक्षक भगवान दास की यह कल लोगों को खासा आकर्षित कर रही है. क्योंकि जहां जमीन पर लोग आसानी से योग की विभिन्न मुद्राएं नहीं कर पाते वहीं भगवान दास जल के ऊपर कई तरह की योग मुद्राएं बड़ी ही आसानी से कर लेते हैं. योग में पद्मासन, शबासन, हनुमान आसन अनेक प्रकार के आसन भगवानदास दहिया बड़े ही आसानी से कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Vande Bharat Express में खाने मिला कॉकरोच, शिकायत पर IRCTC ने कहा- ‘सर्विस प्रोवाइडर पर लगाया गया जुर्माना’

राजवीरता पुरस्कार से हो चुके हैं सम्मानित

भगवान दास दाहिया को मध्य प्रदेश पुलिस में राजवीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है एवं मध्य प्रदेश शासन सहयोग पुरस्कार से भी सम्मानित किए गए हैं. जल में योग करने के 3 घंटे का रिकॉर्ड बना चुके हैं योग भारत के कई शहरों में कर चुके हैं उज्जैन कुंभ में छिपरा नदी,प्रयागराज संगम गंगा नदी में भेड़ाघाट नर्मदा नदी के भीमकुंड में जल योग का प्रदर्शन भी कर चुके हैं. भगवान दास दाहिया कहते हैं कि अगर निरोगी काया पाना है तो योग को अपने जीवन में अपना नहीं होगा हर इंसान आसानी से कुछ मिनट देकर अपने शरीर को स्वस्थ बना सकता है.

Exit mobile version