Vistaar NEWS

MP News: जबलपुर में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान, पूरे महाकौशल क्षेत्र में बनी सूखे की स्थिति

symbolic picture

प्रतीकात्मक चित्र

MP News: इस मानसूनी सीजन में जब प्रदेश के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात बन गए हैं ऐसे में जबलपुर समित पूरे महाकौशल क्षेत्र में सूखे की स्थिति नजर आ रही है जबलपुर में मौसम बेईमान हो गया है और लगता है कि इस बार बारिश शहर से रूठ गई है। जिसकी वजह से उमस भरी गर्मी ने शहर वासियों का जीना माहौल कर दिया है लोगों को ना दिन को चैन है और ना रात को.

20 जुलाई तक रहेगा ऐसा ही मौसम

स्थानीय सिस्टम के चलते हल्की और खंड बारिश का क्रम शहर में जारी है शहर की विभिन्न इलाकों में अलग-अलग समय पर बारिश हो रही है मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात और मानसून की बढ़ती सक्रियता के चलते 20 जुलाई तक मौसम ऐसे ही बने रहने का अनुमान है जबलपुर संभाग के जिलों में बारिश आंधी और बिजली गिरने चमकने की चेतावनी जारी की गई है अगले तीन दिनों में जबलपुर संभाग में अच्छी बारिश होने का अनुमान है हालांकि मौसम विभाग यह अनुमान पिछले 15 दिनों से लगातार लग रहा है लेकिन बारिश मौसम विभाग हर अनुमान पर पानी फेरने का काम कर रही है.

ये भी पढ़ें: चित्रकूट में भगवान भरोसे शिक्षा व्यवस्था, विद्यालय भवन नहीं होने से पीपल के पेड़ नीचे पढ़ाई को मजबूर हैं छात्र

मौसम विभाग कहना- तीन दिन बाद हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल कई मौसम प्रणालिंयां सक्रिय हैं. मानसून द्रोणीका बंगाल की खाड़ी तक जा रही हैं बंगाल की खाड़ी में पश्चिम बंगाल और उड़ीसा पर हवा की ऊपरी भाग में चक्रवात और गुजरात पर हवा की ऊपरी भाग में चक्रवात है. गुजरात से लेकर केरल तक अपतटीय द्रोणिका बनी हुई है इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनने से मानसून फिर सक्रिय हो गया है. दो दिन बाद बंगाल की खाड़ी में एक और प्रभावी चक्रवात के बनने के संकेत मिले हैं इसके असर से तीन दिन बाद झमाझम बारिश का दौर शुरू हो सकता है. आंकड़ों पर नजर डालें तो जबलपुर शहर में पिछले 24 घंटे में महज 0.46 इंच बारिश ही हो पाई है. बारिश की सीजन में अब तक 10 इंच बारिश दर्ज की गई है वहीं अधिकतम तापमान 35 डिग्री के ऊपर दर्ज किया जा रहा है तो रात का तापमान भी 24 से 25 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है.

Exit mobile version