IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को बड़ा झटका, कप्तान ऋषभ पंत पर एक मैच का लगा बैन, जानें क्या है मामला

IPL 2024: इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग खेल रही दिल्ली कैप‍िटल्स टीम को एक तगड़ा लगा झटका है. टीम के कप्तान ऋषभ पंत को सस्पेंड कर दिया गया है. ऋषभ पंत को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में दिल्ली कैप‍िटल्स के स्लो ओवर-रेट को लेकर एक मैच के लिए बैन किया गया है.
IPL 2024

ऋषभ पंत

IPL 2024: इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग खेल रही दिल्ली कैप‍िटल्स टीम को एक तगड़ा लगा झटका है. टीम के कप्तान ऋषभ पंत को सस्पेंड कर दिया गया है. ऋषभ पंत को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में दिल्ली कैप‍िटल्स के स्लो ओवर-रेट को लेकर एक मैच के लिए बैन किया गया है. वहीं पंत पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने के लिए पंत को एक मैच के लिए बैन किया गया है.

दरअसल, पंत की टीम दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (आईपीएल) के  56 के दौरान स्लो ओवर रेट के तहत गेंदबाजी की थी. यह मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 7 मई 2024 को हुआ था. दरअसल, पंत ने म‍िन‍िमम ओवर रेट से संबंध‍ित ऑफेंस के तहत आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट के तहत पंत की टीम का इस सीजन का यह तीसरा अपराध था, इसलिए ऋषभ पंत पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया और एक मैच के लिए बैन किया गया.

ये भी पढ़ें- IPL 2024: केएल राहुल ही नहीं MS Dhoni को भी परेशान कर चुके हैं संजीव गोयनका, छोड़नी पड़ी थी टीम की कप्तानी

टीम के अन्य खिलाड़ियों पर भी जुर्माना

अब इम्पैक्ट प्लेयर सहित प्लेइंग इलेवन के बाकी सदस्यों पर व्यक्तिगत रूप से 12 लाख रुपये या उनकी संबंधित मैच फीस का 50 प्रतिशत, जो भी कम हो जुर्माना लगाया गया है. बता दें कि आईपीएल की स्लो ओवर रेट से संबंधित आचार संहिता के तहत यदि किसी टीम के कप्तान से पहला अपराध होता है तो उस पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है.

वहीं अगर किसी आईपीएल सीजन में दूसरी बार उस कप्तान से स्लो ओवर रेट का अपराध होता है, तो 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है. यदि तीसरी बार गलती हुई, तो कप्तानों पर एक मैच का बैन लगाया जाता है.

दिल्ली कैपिटल्स अपील दायर की थी

आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के आर्ट‍िकल 8 के अनुसार, दिल्ली कैपिटल्स ने मैच रेफरी के फैसले को चुनौती देते हुए अपील दायर की थी. इसके बाद अपील को समीक्षा के लिए बीसीसीआई लोकपाल के पास भेजा गया. लोकपाल ने इसके बाद इस मामले की वर्चुअल सुनवाई की. इसके बाद मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी माना गया.

ज़रूर पढ़ें