Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने फिर किया कमाल, ओलंपिक से पहले फेडरेशन कप में जीता गोल्ड

Neeraj Chopra Wins Gold: नीरज चोपड़ा ने इवेंट के फाइनल में 82.27 मीटर दूर भाला फेंकते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया.
Neeraj Chopra, Neeraj Chopra Wins Gold

भारतीय स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा

Neeraj Chopra Wins Gold: भारतीय स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से धूम मचा दिया है. नीरज ने ओडिशा के भुवनेश्वर में चल रहे फेडरेशन कप के जेवलिन थ्रो यानी भाला फेंक टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता है. टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने इवेंट के फाइनल में 82.27 मीटर दूर भाला फेंकते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया. बता दें कि,3 साल में यह उनका भारत में पहला टूर्नामेंट था.

82.06 मीटर के साथ दूसरे नंबर पर रहे मनू

इस जेवलिन थ्रो टूर्नामेंट में नीरज के अलावा किशोर जेना और डीपी मनू ने भी हिस्सा लिया. फाइनल में मनू ने 82.06 मीटर दूर भाला फेंककर दूसरे नंबर पर रहे. उन्होंने सिल्वर मेडल अपने नाम किया. नीरज और मनू के बाद उत्तम पाटिल इस इवेंट में तीसरे नंबर पर रहे. उन्होंने 78.39 मीटर दूर भाला फेंककर ब्रॉन्ज मेडल जीता है. नीरज चोपड़ा और किशोर जेना पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं. इसी कारण दोनों सीधे फाइनल खेलने उतरे में जगह मिली.

ओलंपिक में जगह बनाने से चूके कई एथलीट

फेडरेशन कप जेवलिन थ्रो के फाइनल में नीरज के अलावा कई और खिलड़ी मैदान में थे. किशोर जेना, डीपी मनू, बिबिन एंटोनी, रोहित कुमार, शिवपाल सिंह, प्रमोद, उत्तम बालासाहेब पाटिल, कुंवर अजयराज सिंह, विकास यादव, मनजिंदर सिंह और विवेक कुमार ने इस इवेंट में हिस्सा लिया. इस दौरान नीरज और जेना के अलावा बाकी जेवलिन थ्रोअर्स के पास भी ओलंपिक में जगह बनाने का मौका था. सभी एथलीट्स को 85.50 मीटर के थ्रो को पार करना था, लेकिन कोई भी ऐसा नहीं कर पाया.

यह भी पढ़ें: IRE Vs PAK: BCCI की नकल करने पर ट्रोल हुई पाक टीम, ड्रेसिंग रूम में दिया था ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ और ‘बेस्ट फील्डर’ का अवॉर्ड

डायमंड लीग खेलकर आ रहे नीरज चोपड़ा

बता दें कि नीरज चोपड़ा लगातार चोट से जूझ रहे हैं. इसी कारण उन्होंने खुद पर ज्यादा दबाव नहीं बनाया और आखिरी के दो थ्रो स्कीप कर दिए. नीरज चोपड़ा हाल में दोहा डायमंड लीग खेलकर आ रहे हैं. इसमें वह दूसरे नंबर पर रहे थे. इस लीग में उन्होंने छठे प्रयास के दौरान 88.36 मीटर दूर भाला फेंका, जो उनका बेस्ट थ्रो रहा था. इस इवेंट में 88.38 मीटर के साथ चेक रिपब्लिक के जैकब वाडलेच पहले और एंडरसन पीटर्स तीसरे स्थान पर थे. अब नीरज 28 मई को एक बार फिर से मैदान में उतरने वाले हैं. इस दौरान वह ओस्ट्रावा, चेकिया में टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे.

ज़रूर पढ़ें