IND vs PAK: पाक को पटखनी देने कल मैदान में उतरेगी टीम इंडिया, किसका पलड़ा भारी, देखें प्लेइंग-11

IND vs PAK: इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम की अगुवाई रोहित शर्मा कर रहे हैं. वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कमान बाबर आजम के हाथों में है. रोहित के नेतृत्व में इंडियन क्रिकेट टीम 2023 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में पहुंची थी.
T20 World Cup 2024 IND vs Pakistan

भारत-पाकिस्तान में किसका पलड़ा भारी?

T20 World Cup 2024 IND vs PAK: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 19वां मुकाबला भारत और पाकिस्ताना के बीच 9 जून को खेला जाएगा. टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 7 मैच हुए हैं जिसमें 6 में भारत को जीत मिली है तो वहीं एक मैच में पाकिस्तान की टीम जीत दर्ज की है. पिछले टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हराया था. अब एक बार फिर दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ रविवार को मैदान में उतरने वाली हैं. फैन्स इस मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पहली बार दोनों टीमों के बीच मैच न्यूयॉर्क में खेला जाएगा. ऐसे में इस बार कौन सी टीम जीतेगी. इसको लेकर फैन्स के बीच बहस तेज हो गई है.

इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम की अगुवाई रोहित शर्मा कर रहे हैं. वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कमान बाबर आजम के हाथों में है. रोहित के नेतृत्व में इंडियन क्रिकेट टीम 2023 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में पहुंची थी. वर्तमान समय में भी भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है. कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा की रणनीति बेहद ही शानदार है. वहीं, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की रणनीति पूरी तरफ से फेल नजर आ रही है. यूएसए के खिलाफ मैच के दौरान बाबर आजम कप्तान के तौर पर फ्लॉप रहे थे.

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2024 में एक और बड़ा उलटफेर, अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को 84 रनों से हराया

आजम खान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान

वैसे, टी-20 इंटरनेशनल में बाबर आजम कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान हैं. वहीं, रोहित ने अब तक 52 T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी की है जिसमें भारत को 42 मैचों मे जीत मिली है. भारतीय टीम के लिए ओपनिंग के जिम्मेदारी विराट कोहली और रोहित शर्मा के पास है. ओपनिंग के तौर पर दोनों बल्लेबाज क्या खेल दिखा सकते हैं, इसको बताने की जरूरत नहीं है. वहीं पाकिस्तान के लिए ओपनिंग में रिजवान और बाबर आजम हैं. दोनों बल्लेबाज टी-20 में अच्छी स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी नहीं कर पाते हैं. जिससे पॉवर प्ले में टीम को नुकसान होता है. ओपनिंग में भारतीय बल्लेबाज यकीनन पाकिस्तान के ओपनर से आगे हैं.

नतीजें बदलने में माहिर भारतीय मिडल ऑर्डर

भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर में सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या जैसे बल्लेबाज हैं जो परिस्थितियों के विपरित भी नतीजा बदल सकते हैं. दूसरी ओर पाकिस्तान के पास फखर जमां, आजम खान, सैम अयूब और शादाब खान जैसे बल्लेबाज हैं. जिसमें सिर्फ फखर जमां ही ऐसे बल्लेबाज हैं जो इस समय तेजी से रन बना सकते हैं. लेकिन इसके अलावा कोई भी ऐसा बल्लेबाज नहीं हैं जो अपने दम पर पाकिस्तान को जीत दिला सके. हालांकि सैम अयूब ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी बल्लेबाजी अच्छी है लेकिन टीम मैनेजमेंट उनको मौका नहीं दे रहा है. यानी यहां मिडल ऑर्डर में भी भारत के बल्लेबाज, पाकिस्तानी बल्लेबाजों से आगे हैं.

ऑलराउंडर के मामले में बेहतर कौन?

भारतीय टीम में हार्दिक पंड्या ,रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल और शिवम दुबे जैसे वर्ल्ड क्लास ऑलराउंडर हैं जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी से परफॉर्मेंस देने का मद्दा रखते हैं. लेकिन बात करें पाकिस्तान की तो उनके पास ऑलराउंडर के तौर पर इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम और शादाब खान हैं. लेकिन ये ऑलराउंजर निरंतर परफॉर्म नहीं कर पाते हैं. इनमें से सिर्फ शादाब खान ऐसे हैं जो हर मैच में भरोसा जगाते हैं. ऐसे में यहां पर भी ऑलराउंडर के लेवल पर भारतीय टीम मजबूत है.

पाकिस्तान संभावित प्लेंइंग -11

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), उस्मान खान, फखर जमान, आजम खान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, मोहम्मद आमिर, हारिस रउफ

भारत संभावित प्लेइंग-11

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दूबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज

ज़रूर पढ़ें