T20 World Cup 2024 में एक और बड़ा उलटफेर, अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को 84 रनों से हराया

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने ग्रुप C के मुकाबले में न्यूजीलैंड को करारी हार से चौंका दिया है. अफगानिस्तान की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड की टीम को 84 रनों से हराकर एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की है.
T20 World Cup 2024, T20 World Cup, AFGvsNZ, New Zealand, Afghanistan, Rashid Khan

अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को 84 रनों से हराया

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने ग्रुप C के मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है. अफगानिस्तान की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड की टीम को 84 रनों से हराकर एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. यह टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी हार है. अफगानिस्तान ने पहली बार न्यूजीलैंड किसी टी20 में मैच में हराया है. ये 2024 वर्ल्ड कप का दूसरा बड़ा उलटफेर है, इससे पहले अमेरिका ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में हरा दिया था. अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने इस जीत में अहम भूमिका निभाई, राशिद ने मात्र 17 रन देकर  4 विकेट झटके. 

अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाए

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. अफगानिस्तान के लिए इब्राहिम जादरान (44 रन) और गुरबाज (80 रन) ने शानदार अर्धशतक लगाते हुए पहले विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी बनाई. इसके बाद अजमतुल्लाह उमरजई (22 रन) ने भी उपयोगी योगदान दिया. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी ने 2-2 विकेट लिए. अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाया और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. 

न्यूजीलैंड की टीम 15.2 ओवर में 75 रनों पर सिमटी

टारगेट का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही. फिल एलन (0), डेवोन कॉन्वे (8), केन विलियमसन (9), डेरिल मिचेल (5), और ग्लेन फिलिप्स (18) जल्द ही पवेलियन लौट गए. अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड की पूरी टीम को 15.2 ओवर में 75 रनों पर ऑलआउट कर दिया. फजलहक फारूकी (4/17) और राशिद खान (4/17) ने चार-चार विकेट लेकर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को बेबस कर दिया. मोहम्मद नबी को भी 2 विकेट मिले.

यह भी पढें-  अमेरिका ही नहीं, कमजोर टीमों से भी हारती रही है पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और आयरलैंड से हारे 3 मुकाबले

मैच में बने ये रिकॉर्डस 

यह जीत अफगानिस्तान के लिए ऐतिहासिक है. यह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ उनकी पहली जीत है. अफगानिस्तान की इस जीत के साथ ही ग्रुप C में उनकी स्थिति मजबूत हो गई है. 

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में किसी कप्तान के द्वारा एक मैच ये सबसे अच्छा प्रदर्शन है.  अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने 4/17 के स्पैल से डैनियल विटौरी का रिकॉर्ड टोड़ दिया. 

ऐसी थी दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

न्यूजीलैंड: फिन एलन, डेवोन कॉनवे (विकेट कीपर), केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेट कीपर), इब्राहिम ज़द्रन, नजीबुल्लाह ज़द्रन, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नैब, अज़मतुल्लाह उमरज़ई, राशिद खान (कप्तान), करीम जनत, नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फ़ज़लहक फ़ारूकी

 

ज़रूर पढ़ें