Vistaar NEWS

MP News: इंदौर की सेंट्रल जेल में मना करवा चौथ का त्योहार, महिलाओं ने बैरक से किया चांद का दीदार

Karva Chauth festival celebrated in Indore Central Jail

इंदौर सेंट्रल जेल में करवा चौथ का त्योहार मनाया गया

MP News: पूरी दुनिया में रहने वाले ज्यादातर हिंदू परिवारों में करवा चौथ का पर्व मनाया जा रहा है. कई स्थानों पर करवा चौथ सामूहिक रूप से मनाने का भी चलन है. ऐसे में जेल में बंद पत्नियों ने भी अपने पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ का व्रत रखा है. करवा चौथ का पर्व इंदौर की सेंट्रल जेल में धूमधाम से मनाया गया. यहां 21 ऐसे जोड़े है, जो अपराध में एक साथ लिप्त थे. कोर्ट में दोषी साबित होने के बाद ये जोड़े जेल में सजा काट रहे हैं.

करवा चौथ होने की वजह से पत्नियों ने अपने अपराधी पतियों की लंबी उम्र की कामना करते हुए व्रत रखा था. लेकिन महिला और पुरुष जेल अलग अलग होने की वजह से वो रात में चांद देखकर व्रत नहीं खोल सकती और ना ही अपने पति की पूजा कर सकती है. लिहाजा इन महिलाओं को करवा चौथ पर जेल अधीक्षक अलका सोनकर ने जेल के ही हॉल में सामूहिक करवा चौथ कार्यक्रम रखवाया.

ये भी पढ़ें: बुधनी और विजयपुर को लेकर सियासी पारा चढ़ा; बीजेपी के प्रत्याशी घोषित, कांग्रेस में मंथन जारी, दोनों दल कर रहे जीत के दावे

जेल के बैरक से चांद दीदार

जिसमें सेंट्रल जेल में बंद 21 जोड़ों को एक साथ कर करवा चौथ की पूजा करवाई गई. इस दौरान महिलाओं को उनके पतियों के हाथ से पानी और खाने की सामग्री दिलवा दी गई, जिसे वो रात में बैरक से चांद का दीदार कर अपना व्रत खोलेंगी. रविवार का दिन होने की वजह से अन्य कैदियों के पति या पत्नी को मुलाकात नहीं करने दी जाती. इस वजह से अन्य कैदियों को इसका लाभ नहीं मिला. जेल अधीक्षक अलका सोनकर ने बताया कि जेल में करवा चौथ का आयोजन पिछले 2 साल से उनके आने के बाद से ही किया जा रहा है. करवा चौथ मनाने वाले कैदियों के चेहरे पर इसकी खुशी अलग ही नजर आ रही थी.

Exit mobile version