UP: सपा प्रमुख अखिलेश यादव करहल विधानसभा सीट से दे सकते हैं इस्तीफा, पार्टी के ये नेता लड़ सकते हैं उपचुनाव

UP: पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यूपी की कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, अखिलेश ने बीजेपी कैंडिडेट सुब्रत पाठक को बड़े अंतर से चुनाव हराया है. सपा ने कन्नौज सीट समेत 37 सीटों पर जीत दर्ज की है.
Akhilesh Yadav

अखिलेश यादव (फोटो- सोशल मीडिया)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद केंद्र में एनडीए की सरकार बन गई है. एक ओर एनडीए गठबंधन के दलों ने नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनने के बाद उन्हें तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाया है. वहीं दूसरी ओर इंडिया गठबंधन के दल भी जोड़-तोड़ करके केंद्र में सरकार बनाने की भरपूर कोशिश की, हालांकि वह सफल नहीं हो सके. उधर इंडिया गठबंधन की सहयोगी समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में शानदार प्रदर्शन किया है. कन्नौज सीट से चुनाव जीतने के बाद सपा मुखिया अखिलेश यादव करहल विधानसभा सीट से कल यानी मंगलवार को इस्तीफा दे सकते हैं.  यहां से पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव उपचुनाव लड़ सकते हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यूपी की कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, अखिलेश ने बीजेपी कैंडिडेट सुब्रत पाठक को बड़े अंतर से चुनाव हराया है. सपा ने कन्नौज सीट समेत 37 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं अखिलेश यादव की आगे की रणनीति पर सबकी निगाहें टिकी हुई है, क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करहल विधानसभा सीट से सपा के टिकट पर विधायक है.

ये भी पढ़ें- Modi 3.O Cabinet: मोदी 3.0 सरकार में नजर आएंगे यूपी के ये मंत्री, दिल्ली से गया था फोन

अखिलेश यादव कन्नौज सीट से सांसद बने रहेंगे

ऐसे में अब कन्नौज लोकसभा सीट से जीत दर्ज करने के बाद उन्हें एक सदन से इस्तीफा देना पड़ेगा. सूत्रों की मानें तो सपा मुखिया करहल सीट (विधायकी) से इस्तीफा दे सकते हैं. अखिलेश यादव कन्नौज सीट से सांसद बने रहेंगे. अखिलेश यादव अगर करहल विधानसभा सीट से इस्तीफा देते है तो करहल सीट पर उपचुनाव होगा. ऐसे में करहल उपचुनाव से कौन चुनाव लड़ेंगा, इसको लेकर भी चर्चा शुरू हो गई है.

तेज प्रताप यादव का नाम सबसे आगे

इस लिस्ट में पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव का नाम सबसे आगे चल रहा है. तेज प्रताप यादव को पहले रामपुर, बदायूं और कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाने की चर्चा चली थी. यहां तक कि कन्नौज सीट से समाजवादी पार्टी ने तेज प्रताप यादव को टिकट भी दे दिया था, लेकिन बाद में अखिलेश यादव ने नामांकन कर चुनाव लड़ा था. इसके साथ ही पूर्व एमएलसी अरविंद यादव, पूर्व विधायक सोवरन सिंह यादव भी उपचुनाव के लिए मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें