Dussehra 2024: दिल्ली में दशहरा पर घूमने की हैं ये 5 जगहें, फैमिली के साथ कर सकते हैं एन्जॉय

Dussehra 2024:लाल किला में हर साल दशहरे का मेला का आयोजन किया जाता है. यहां भी आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं. यहां पर आप शॉपिंग कर सकते हैं इसके अलावा अलग-अलग तरह के व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं.
Delhi Dussehra 2024

दिल्ली दशहरा 2024

Delhi Dussehra 2024: दशहरा, जिसे हम विजयदशमी भी कहते हैं. इस दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता हैं. धार्मिक कथाओं के अनुसार विजयदशमी पर प्रभु श्री राम ने रावण का वध कर अच्छाई पर विजय प्राप्त किया था. इसलिए इस दिन रावण के पुतले को जलाया जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर साल विजयादशमी आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाई जाती है, इसी वजह से इसे विजयादशमी भी कहते हैं. इस साल दशहरा 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

अगर आप दिल्ली वासी है, और दशहरा का मेला इंजॉय करना चाहते हैं तो आप इन-इन जगहों पर घूमने जा सकते हैंF.

ये भी पढ़ें- चारों ओर बिखरा सामान, फिर भी काम करती दिखीं दिल्ली की सीएम आतिशी, AAP ने जारी किया VIDEO

1. लाल किला

लाल किला में हर साल दशहरे का मेला का आयोजन किया जाता है. यहां भी आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं. यहां पर आप शॉपिंग कर सकते हैं इसके अलावा अलग-अलग तरह के व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं और बड़े-बड़े झूले पर झूल सकते हैं. यहां पहुंचने के लिए लाल किला मेट्रो स्टेशन निकट पड़ता है.

2. गीता कॉलोनी

दिल्ली के गीता कॉलोनी में इस समय मेला लगा हुआ है. आप यहां भी अपने परिवार और दोस्तों के साथ जा सकते हैं. यहां आपको बड़े-बड़े झूले पर झूलने के अलावा लजीज व्यंजनों के लुफ्त उठाने का मौका मिल सकता है. ये मेला चाचा नेहरू अस्पताल के करीब ही लगता है.

यह भी पढ़ें: Ratan Tata Death: रतन टाटा के निधन से फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर, सितारों ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

3.रोहिणी और जनकपुरी

दिल्ली के रोहिणी में भी दशहरा मेला आयोजित किया जाता है. यहां सेक्टर 11 का मेला काफी प्रसिद्ध है. आप यहां भी जा सकते हैं. इसके अलावा जनकपुरी भी दशहरा मेला के लिए काफी प्रसिद्ध है. अगर आप वेस्ट दिल्ली में रहते हैं तो इन जगहों पर विजयदशी का मेला देखने के लिए जा सकते हैं.

4. रामलीला मैदान

दिल्ली का रामलीला मैदान देशभर में प्रसिद्ध है. यहां की रामलीला और दशहरा देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इसके अलावा यहां पर झूले, और अलग-अलग व्यंजनों के लिए लंबी लाइन लगी होती हैं. आप रामलीला और दशहरा देखने के लिए यहां भी जा सकते हैं. यहां पर रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के भव्य पुतले बनाए जाते हैं. साथ ही इस रामलीला का प्रसारण टीवी पर भी किया जाता है. दिल्ली गेट और नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन यहां का नजदीकी मेट्रो स्टेशन हैं.

ज़रूर पढ़ें