UP Rajya Sabha Election: यूपी में बदल गया ‘गेम’, भाजपा के सभी 8 प्रत्याशी जीते, सपा को बागियों की बगावत पड़ी भारी

UP Rajya Sabha Election: बीजेपी के बाद सपा ने भी तीसरे उम्मीदवार के तौर पर आलोक रंजन को मैदान में उतारा था.
UP Rajya Sabha Election

सीएम योगी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव

UP Rajya Sabha Election: देश में लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा चुनाव को लेकर सियासी खींचतान अब जाकर समाप्त हो गई है. देशभर की 15 राज्यसभा सीटों के लिए हुए चुनाव के नतीजे अब घोषित हो गए हैं. राज्यसभा चुनाव के नतीजों ने कई बड़े संकेत दिए हैं. हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की जीत ने कांग्रेस सरकार के अल्पमत में होने के संकेत दिए हैं. वहीं सबसे बड़ा खेला उत्तर प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के साथ हुआ है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी के सभी 8 प्रत्याशी में जीत गए हैं. इस पूरे प्रकरण में सपा के तीसरे प्रत्याशी को उसके अपने ही पार्टी के विधायकों ने हार के रूप में बड़ा झटका दिया है.

बीजेपी को मिला सबसे ज्यादा फायदा

दरअसल, मंगलवार, 27 फरवरी की रात में उत्तर प्रदेश में हुए राज्यसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. बीजेपी के सभी 8 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है तो वहीं सपा के खाते में सिर्फ दो सीटें ही गई. बता दें कि सपा उम्मीदवार जया बच्चन को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं. इस पूरे चुनाव में क्रॉस वोटिंग जमकर हुई है और बीजेपी को इसका स्पष्ट रूप से फायदा मिला. इसी कारण बीजेपी का आठवां उम्मीदवार भी चुनाव जीत गया.

BJP ने उतारे थे 8 प्रत्याशी

बताते चलें कि दे कि बीजेपी ने पहले प्रदेश में राज्यसभा के लिए 7 प्रत्याशी ही उतारे थे लेकिन आरएलडी के बीजेपी नीत एनडी में आने के बाद पार्टी ने एक समय पर मुलायम सिंह यादव के करीबी रहे संजय सेठ को अचानक अपने 8वें प्रत्याशी के तौर पर उतार दिया. दूसरी ओर सपा ने भी तीसरे उम्मीदवार के तौर पर आलोक रंजन को मैदान में उतारा था. अब ऐसे में समाजवादी पार्टी के कई प्रत्याशियों ने वोटिंग के दौरान क्रॉस वोटिंग की जिसके चलते संजय सेठ राज्यसभा पहुंच गए हैं जबकि सपा प्रत्याशी आलोक रंजन हार गए हैं.

यह भी पढे़: Rajya Sabha Election: यूपी में 8 सीटों पर BJP और 2 पर सपा की जीत, हिमाचल में बीजेपी ने किया ‘खेला’, कर्नाटक में कांग्रेस के 3 उम्मीदवार जीते

सपा पर भारी पड़ी क्रॉस वोटिंग

राज्यसभा चुनाव शुरू होते ही सपा विधायकों की ओर से की जा रही क्रॉस वोटिंग की खबरें सामने आई थी, उस दौरान ही यह तय हो गया था कि बीजेपी के संजय सेठ को इस क्रॉस वोटिंग से फायदा होगा. अब अंतिम परिणामों ने संजय सेठ की जीत पर मुहर लगा दी है. मालूम हो कि वोटों की काउंटिंग सपा की ओर से की गई कुछ आपत्तियों के चलते रोकी गई थी लेकिन बाद में वह सभी खारिज हो गई थी. इसके बाद जब दोबारा गिनती शुरू हुई तो सपा की हार घोषित हो गई.

किसको मिले कितने वोट

  • जया बच्चन- 41 वोट
  • अमरपाल मौर्य- 38 वोट
  • तेजवीर सिंह- 38 वोट
  • नवीन जैन- 38 वोट
  • साधना सिंह- 38 वोट
  • सुधांशु त्रिवेदी- 38 वोट
  • संगीता बलवंत- 38 वोट
  • आरपीएन सिंह- 37 वोट
  • रामजी लाल- 37 वोट
  • आलोक रंजन- 19 वोट

ज़रूर पढ़ें