Rajya Sabha Election: यूपी में 8 सीटों पर BJP और 2 पर सपा की जीत, हिमाचल में बीजेपी ने किया ‘खेला’, कर्नाटक में कांग्रेस के 3 उम्मीदवार जीते

राज्यसभा चुनाव को लेकर 27 फरवरी की सुबह से ही गहमा-गहमी रही. वोटिंग शुरू होने के कुछ देर बाद ही यूपी में सपा के चीफ व्हिप और विधायक मनोज कुमार पांडे ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया.
राज्यसभा

राज्यसभा

Rajya Sabha Election Results: 27 फरवरी मंगलवार को तीन राज्यों की 15 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान समाप्त हो गया है. इससे पहले 56 में से 41 उम्मीदवार संसद के उच्च सदन के लिए निर्विरोध चुने गए. उत्तर प्रदेश की दस राज्यसभा सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मतगणना हुई, जिसमें बीजेपी के 8 और सपा के दो उम्मीदवारों को जीत मिली है.

इससे पहले कर्नाटक और हिमाचल के राज्यसभा चुनावों के नतीजे सामने आए थे. कर्नाटक में कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों को जीत मिली,  वहीं बीजेपी के एक उम्मीदवार ने बाजी मारी. कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार अजय माकन, डॉ. सैयद नसीर हुसैन और जीसी चन्द्रशेखर क्रमश: 47, 46 और 46 वोटों से जीते. इसके बाद हिमाचल में एक सीट का फैसला नाटकीय अंदाम में हुआ.

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के नतीजों में BJP के प्रत्‍याशी हर्ष महाजन विजयी घोषित हुए हैं. अब यहां भारतीय जनता पार्टी हिमाचल प्रदेश में अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में है. भाजपा नेताओं ने कहा कि राज्‍य में सरकार अपना समर्थन खो चुकी है और उसे विश्वास हासिल करना होगा. वहीं उत्तर प्रदेश का नतीजा अभी सामने नहीं आया है.

यह भी पढ़ें: सपा से खफा, सीएम योगी से मुलाकात…सवर्ण विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में क्यों छोड़ा अखिलेश का साथ?

बता दें कि उत्तर प्रदेश की  10, कर्नाटक की 4 और हिमाचल प्रदेश की 1 सीट के लिए मतदान हुआ. मतदान सुबह 9 बजे शुरू हुआ और शाम 4 बजे समाप्त हुआ. इस बीच क्रॉस वोटिंग का खेल भी देखने को मिला. यूपी में समाजवादी पार्टी के 7 विधायकों ने NDA को वोट किया. वहीं हिमाचल में कांग्रेस के 10 विधायकों ने बीजेपी उम्मीदवार को वोट किया. हालांकि, कर्नाटक के एक बीजेपी विधायक ने भी कांग्रेस के पक्ष में वोट डाला.

राज्यसभा चुनाव को लेकर 27 फरवरी की सुबह से ही गहमा-गहमी रही. वोटिंग शुरू होने के कुछ देर बाद ही यूपी में सपा के चीफ व्हिप और विधायक मनोज कुमार पांडे ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. इतना ही नहीं उनके साथ 7 और विधायक बगावत पर उतर आए. इन सभी विधायकों ने एनडीए को वोट किया है. क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों में राकेश पांडेय, राकेश प्रताप सिंह, अभय सिंह, विनोद चतुर्वेदी, मनोज पांडेय, पूजा पाल और आशुतोष मौर्य हैं. हिमाचल में कांग्रेस के MLA ने भी पाला बदल लिया.

ज़रूर पढ़ें