Ayodhya: रामनवमी पर 20 घंटे खुला रहेगा राम मंदिर, प्रसार भारती घर-घर तक पहुंचाएगा कार्यक्रम की झलकियां

Ayodhya: चंपत राय ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की बैठक में हुई चर्चा व निर्णयों की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि रामनवमी पर कितनी जनता आएगी इसका आकलन करना संभव नहीं है. ऐसे में हम एक दिन में 7 लाइनों में दर्शन कराएंगे. कोई श्रद्धालु दर्शन से वंचित न हो इसकी पूरी व्यवस्था की जाएगी.

रामनवमी पर 20 घंटे खुला रहेगा राम मंदिर

UP News: अयोध्या स्थित राम मंदिर भक्तों के लिए रामनवमी पर 20 घंटे खुला रहेगा. भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए मंदिर ट्रस्‍ट ने यह फैसला लिया है. वहीं, स्थानीय स्तर पर भीड़ का दबाव कम हो इसको लेकर भी बड़ा कदम उठाया गया है. जानकारी के मुताबिक, प्रसार भारती ने कार्यक्रम के लाइव प्रसारण पर सहमति दे दी है.

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की बैठक में हुई चर्चा व निर्णयों की जानकारी पत्रकारों को दी. उन्होंने कहा कि भव्य और दिव्य मंदिर में बाल स्वरूप में विराजे रामलला का प्रथम जन्मोत्सव 17 अप्रैल को मनाया जाएगा. रामनवमी पर कितनी जनता आएगी इसका आकलन करना संभव नहीं है. ऐसे में हम एक दिन में 7 लाइनों में दर्शन कराएंगे. कोई श्रद्धालु दर्शन से वंचित न हो इसकी पूरी व्यवस्था की जाएगी.

पानी की समस्या पर कही ये बात

चंपत राय ने कहा, “अयोध्या धाम की समस्या पानी को लेकर हो सकती है, इसलिए सबसे पहले ट्रस्ट अयोध्या धाम के निवासियों से क्षमा मांगता है. क्योंकि दर्शनार्थी अपने साथ सत्तू जैसे आहार तो ला सकता है पर पानी नहीं. ऊपर से गर्मी तपती धूप जिसमें सबसे ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है. पानी का यदि धाम में संकट हो जाता है तो क्षमा प्रार्थी हूं.”

ये भी पढ़ेंः जयपुर में BJP पर सोनिया गांधी का बड़ा हमला, बोलीं- संविधान को बदलने की रची जा रही साजिशें

उन्होंने आगे कहा, “स्थानीय स्तर पर भीड़ का दबाव कम हो इस बिंदु पर भी चर्चा कर प्रसार भारती से लाइव प्रसारण की बात हुई है. जिससे लोगों को अयोध्या आने के बजाए घर की टीवी पर रामजन्मोत्सव देखा जा सके. आसपास के बाजारों कस्बों में भी एलईडी स्क्रीन पर प्रसारण किया जाएगा, जिससे जन्मभूमि मंदिर परिसर में भीड़ कम हो सके.”

21 जनवरी को हुई थी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

गौरतलब है कि अयोध्या स्थित राम मंदिर में 21 जनवरी को रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ समेत देशभर की कई हस्तियां समारोह में शामिल हुई थी. इस अवसर को प्रधानमंत्री मोदी ने एक नए युग के आगमन का प्रतीक करार दिया था.

ज़रूर पढ़ें