Chandrashekhar Azad: ‘PM पद मिले तो भी नहीं जाऊंगा’, NDA में शामिल होने के सवाल पर चंद्रशेखर आजाद का जवाब

Chandrashekhar Azad: भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोलते हुए चंद्रशेखर ने कहा, “सत्ता दल अगर इतना अच्छा होता तो इतनी कम सीटें ना आतीं. यह एक हार जैसी है. जो दल 400 के पार का दावा कर रही थी और जनता ने उन्हें कहां लाकर छोड़ा.
Chandrashekhar Azad

चंद्रशेखर आजाद रावण ( पमुख, आजद समाज पार्टी )

Chandrashekhar Azad On NDA: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे अब देश के सामने आ चुका है. इस बार जनता ने किसी एक पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं दिया है. हालांकि, संख्या बल के आधार पर अब एनडीए की नई सरकार बनने जा रही है. नरेंद्र मोदी कल यानि रविवार (09 जून) को लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसी बीच उत्तर प्रदेश की नगीना सीट से जीत दर्ज कर सांसद बने आजाद समाज पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. एनडीए में शामिल होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अगर प्रधानमंत्री भी बना देंगे तो भी वो राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा नहीं बनेंगे.

एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में चंद्रशेखर आजाद ने कहा, “नगीना की जनता ने मुझे उनके हितों की रक्षा के लिए वोट दिया है. संविधान के विरोधियों को सबक सिखाने के लिए वोट दिया है. राजनीतिक शक्ति जरूरी है लेकिन उसके लिए विचारधारा से समझौता नहीं और ऐसे में एनडीए में शामिल होने का सवाल ही नहीं उठता.”

ये भी पढ़ें-UP News: यूपी नहीं अब केंद्र की राजनीति करेंगे अखिलेश यादव! इस सपा नेता ने दिया बड़ा हिंट

“मैं पद प्रतिष्ठा के लिए राजनीति में नहीं आया”

इंटरव्यू के दौरान भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोलते हुए चंद्रशेखर ने कहा, “सत्ता दल अगर इतना अच्छा होता तो इतनी कम सीटें ना आतीं. यह एक हार जैसी है. जो दल 400 के पार का दावा कर रही थी और जनता ने उन्हें कहां लाकर छोड़ा. अगर बीजेपी के शीर्ष नेता डैमेज कंट्रोल न किए होते तो उनकी सीटें 200 से भी कम रहतीं. आजाद समाज पार्टी अपने हितों के लिए काम करेगी. मैं पद प्रतिष्ठा के लिए राजनीति में नहीं आया हूं.”

“मैं सिर्फ दलित वोट से नहीं जीता”

वहीं, क्या चंद्रशेखर का जीतना यूपी की दलित राजनीति में नया उभार है? इस सवाल का जवाब देते हुए आजाद समाज पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर आजा ने कहा कि मैं सिर्फ दलितों के वोट से नहीं बल्कि पाल, प्रजापति, कश्यप, सैनी, मौर्य, शाक्य और मुस्लिम सभी लोगों की वोट से जीत दर्ज करने में सफल रहा हूं.”

“यूपी में बहुत बड़ा बदलाव होगा”

नगीना से सांसद चंंद्रशेखर ने कहा, “मैं किसी का विपक्ष नहीं हूं. नगीना में दलित पिछड़े मुसलमान का गठजोड़ बना है. अगर यही मौका मुझे यूपी में मिला तो यूपी में बहुत बड़ा बदलाव होगा. राजनीति एक कला है जिसे समझने में बहुत वक्त लगा. हम तो वंचित हैं लेकिन हमारा समाज वंचित न रहे इसलिए लड़ना है.

ज़रूर पढ़ें