Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, कई जिलों में बंद रहेंगे स्कूल

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में आगामी 72 घंटे के दौरान कई जगहों पर भारी बारिश होने से लोगों की दिक्कतें बढ़ने की संभावना है. ऐसे में मौसम विभाग इन परिस्थितियों से निपटने के लिए लोगों को भी सतर्क रहने के सुझाव दे रहा है.
Uttarakhand Weather

प्रतीकात्मक चित्र(फोटो- सोशल मीडिया)

Uttarakhand Weather: मानसून जल्द ही विदा होने वाला है. मानसून आने के बाद से लगातार बारिश से कई राज्यों में जनजीवन भी प्रभावित हुआ है. इसी के साथ दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है. जिसकी वजह से देशभर के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो रही है. बारिश की वजह कुछ राज्यों का हाल एकदम बेहाल है, जिसमें कुछ पहाड़ी राज्य भी शामिल हैं.

इसी कड़ी में उत्तराखंड में भारी बारिश का सिलसिला एक बार फिर वापस लौटने वाला है. मौसम विभाग ने देहरादून समेत सात जनपदों में गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इन जनपदों में रेड अलर्ट को देखते हुए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें- CJI चंद्रचूड़ के आवास पर आयोजित गणेश पूजा में शामिल हुए PM मोदी, विपक्ष ने उठाया सवाल

इन जिलों में रेड अलर्ट

उत्तराखंड में आगामी 72 घंटे के दौरान कई जगहों पर भारी बारिश होने से लोगों की दिक्कतें बढ़ने की संभावना है. ऐसे में मौसम विभाग इन परिस्थितियों से निपटने के लिए लोगों को भी सतर्क रहने के सुझाव दे रहा है. IMD ने प्रदेश के देहरादून, बागेश्वर, नैनीताल, उधम सिंह नगर, चंपावत, पौड़ी और हरिद्वार में 13 सितंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश के लिए रेड जारी किया है. वहीं उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

इसके साथ ही प्रदेश में बारिश की स्थिति को देखते हुए देहरादून समेत चार जिलों में स्कूल बंद रहने का आदेश दिया गया है. बृहस्पतिवार को देहरादून, चमोली, चंपावत और बागेश्वर में स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे. दरअसल इन जिलों के कई क्षेत्रों में भारी वर्षा के दौरान संवेदनशील स्थानों पर भूस्खलन की संभावना बढ़ जाती है. इसीलिए किसी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए जिले में कक्षा 01 से 12 तक संचालित सभी शैक्षणिक संस्थान, आंगनबाडी केंद्रों में बृहस्पतिवार को एक दिन का अवकाश घोषित किया गया है.

यह भी पढ़ें- गाइडलाइन के खिलाफ जाकर कस्टमर्स को कर रहे थे परेशान, अब RBI ने लिया एक्शन, इन बैंकों पर लगाया करोड़ों का जुर्माना

देश के अन्य हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, महाराष्ट्र और बिहार समेत कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है. IMD ने आज मध्यप्रदेश के विदिशा, रायसेन सहित पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है तो वहीं प्रदेश की राजधानी भोपाल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने श्योपुर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, राजगढ़, रायसेन, विदिशा, सागर, निवाड़ी और टीकमगढ़ जिलों के कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात की चेतावनी दी है.

ज़रूर पढ़ें