Exit Poll: गुजरात में BJP की क्लीन स्वीप, तो महाराष्ट्र में कांटे की टक्कर, देखें आंकड़े

Exit Poll: एबीपी सीवोटर के मुताबिक, महाराष्ट्र में एनडीए को 45 फीसदी, इंडिया गठबंधन को 44 फीसदी और अन्य को 11 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक महाराष्ट्र में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है.
Lok Sabha Exit Poll

लोकसभा चुनाव 2024 एग्जिट पोल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण का मतदान खत्म होने के साथ ही अब 4 जून को नतीजों का इंतजार शुरू हो चुका है. इससे पहले आज एग्जिट पोल 2024 के नतीजे सामने आ गए हैं. एग्जिट पोल के नतीजों से काफी हद तक साफ हो गया है कि 2024 में किसकी सरकार आने वाली है. तमाम एजेंसियां की ओर से किए गए एग्जिट पोल के नतीजे के मुताबिक, देश के अधिकांश राज्यों में बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए को बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है, वहीं विपक्षी गठबंधन इंडिया का कई राज्यों में खाता भी खुलता हुआ नहीं दिख रहा है.

वहीं महाराष्ट्र और गुजरात की बात करें तो महाराष्ट्र में कांटे की टक्कर है जबकि बीजेपी का गढ़ कहे जाने वाले गुजरात में पार्टी को फायदा होता दिख रहा है. यहां पर इंडी गठबंधन लड़ाई में कही नहीं दिख रही है, जबकि महाराष्ट्र में एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच नजदीकी लड़ाई है.

ये भी पढ़ें- Exit Poll: बिहार, झारखंड और राजस्थान में BJP को कुछ सीटों का नुकसान, लेकिन, विपक्ष के दावे से अलग नतीजे

महाराष्ट्र में कांटे की टक्कर

एबीपी सीवोटर के मुताबिक, महाराष्ट्र में एनडीए को 45 फीसदी, इंडिया गठबंधन को 44 फीसदी और अन्य को 11 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक महाराष्ट्र में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. एग्जिट पोल में महाराष्ट्र की 48 सीटों में से एनडीए को 22-26 और इंडिया गठबंधन को 23-25 सीटें मिलने की संभावना है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल के आंकड़े के मुताबिक, महाराष्ट्र की 48 सीटों के लिए NDA के पक्ष में 46 फीसदी वोट डाले गए. वहीं इंडिया गठबंधन का वोट शेयर 43 फीसदी रहा. इसके अलावा सीट शेयरिंग की बात करें तो NDA को 28-32 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके अलावा INDIA ब्लॉक को 16-20 सीटें मिलने का अनुमान है

गुजरात में भी NDA का क्लीन स्वीप 

एबीपी न्यूज-सीवोटर एग्जिट पोल के आंकडों के अनुसार गुजरात में एनडीए को 62 फीसदी, इंडिया गठबंधन को 35 फीसदी और अन्य को 3 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. वहीं, गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में से एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 25-26 और इंडिया गठबंधन को 0-1 सीटें मिलने की संभावना है. वहीं, अन्य को 0 सीटें मिलने की संभावना है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल के मुताबिक, गुजरात में NDA को 63 फीसदी वोट शेयर मिला है. इसके अलावा INDIA को 33 फीसदी वोट शेयर मिला है. सीट के हिसाब से बात करें तो NDA को 25-26 और INDIA को 0-1 सीट मिलने का अनुमान है. गुजरात में लोकसभा की 26 सीटें हैं, जिसमें से सूरत सीट पर चुनाव नहीं हुआ क्योंकि भाजपा के उम्मीदवार ने निर्विरोध ही यह चुनाव जीत लिया है.

ज़रूर पढ़ें