Haryana Election 2024: JJP और आजाद समाज पार्टी की पहली लिस्ट जारी, इस सीट से चुनाव लड़ेंगे दुष्यंत चौटाला

Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए गठबंधन के तहत मैदान में उतरी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और आजाद समाज पार्टी (आसपा) ने पहले प्रत्‍याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है.
Haryana Assembly Election 2024

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024

Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए गठबंधन के तहत मैदान में उतरी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और आजाद समाज पार्टी (आसपा) ने पहले प्रत्‍याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. गठबंधन के तहत जारी पहली सूची में 19 प्रत्‍याशियों के नामों का ऐलान किया गया है, जिसमें 15 जेजेपी के तो 4 आसपा के उम्‍मीदवार हैं. पूर्व डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला अपनी पुरानी सीट उचाना से ही मैदान में उतरे हैं, जबकि पार्टी ने उनके छोटे भाई दिग्‍विजय चौटाला को डबवाली सीट से चुनावी मैदान में उतारने का फैसला किया है.

बता दें कि दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (JJP) और चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी (ASP) ने हरियाणा चुनाव एक साथ लड़ने का ऐलान किया है. दोनों दलों ने एक संयुक्त बयान में कहा था कि इस रणनीतिक गठबंधन का उद्देश्य कांशी राम और चौधरी देवी लाल की सांस्कृतिक और राजनीतिक विचारधाराओं से प्रेरित होकर राज्य के विकास के लिए एक मजबूत स्तंभ बनना है.

ये भी पढ़ें- अगले हफ्ते से जम्मू-कश्मीर में चुनावी प्रचार का आगाज करेंगे PM मोदी, घाटी में भी कर सकते हैं रैली

 जेजेपी 70 और 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी आसपा

गौरतलब है कि बीते 27 अगस्त को हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी और चंद्रशेखर की पार्टी आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के बीच गठबंधन हुआ. इस बैठक में तय हुआ कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में जननायक जनता पार्टी 70 और आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. दुष्यंत चौटाला और चंद्रशेखर ने दिल्ली में आयोजित प्रेस वार्ता में गठबंधन का एलान किया था.

हरियाणा में 5 अक्टूबर को होगा चुनाव

हरियाणा की सभी विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को मतदान होना है. चुनाव एक ही चरण में होंगे. वहीं, मतगणना आठ अक्टूबर को होगी. गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने पहले मतदान की तारीख एक अक्टूबर तय की हुई थी, जबकि मतगणना की तारीख चार अक्टूबर थी. चुनाव आयोग ने यह फैसला बिश्नोई समुदाय के मताधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए लिया था.

ज़रूर पढ़ें