इस राज्य में फ्री में बनता है महिलाओं का Driving License, जानें पूरी प्रक्रिया

टू व्हीलर, फोर व्हीलर चलाने वाली अधिकतर युवतियां और महिलाएं लाइसेंस बनाने में रुचि नहीं लेती हैं. लेकिन परिवहन विभाग की इस सौगात के बाद अब ज्यादा संख्या में महिलाएं-युवतियां ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आगे आएंगी.
Driving License

Driving License

Driving License: अगर आप गाड़ी चलाते हैं और आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आप भारतीय यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं. देश में वाहन चलाने के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज है ड्राइविंग लाइसेंस. अगर ये नहीं है तो वाहन चालक मुसीबत में पड़ सकते हैं.  बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने से आपका चालान कट सकता है. इतना ही नहीं कोई दुर्घटना होने के बाद आप किसी मुआवजे के भी पात्र नहीं होंगे.

सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके इसको लेकर सरकार ने यातायात से जुडे़ कई नियमों को बना रखा है. हालांकि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया बहुत लंबी होती है और इसमें अच्छा-खासा पैसा भी खर्च होता है. लेकिन भारत में एक ऐसा राज्य है जहां महिलाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बिल्कुल फ्री है. उन्हें उसके लिए कोई फीस नहीं चुकानी होती.

यह भी पढ़ें- Apple iPhone 16 Series: भारत में इस दिन से शुरू होगी आईफोन के नई सीरीज की बिक्री, खरीदने से पहले जानें पूरी डिटेल

इस राज्य में फ्री डीएल बनवा सकती महिलाएं

टू व्हीलर, फोर व्हीलर चलाने वाली अधिकतर युवतियां और महिलाएं लाइसेंस बनाने में रुचि नहीं लेती हैं. लेकिन परिवहन विभाग की इस सौगात के बाद अब ज्यादा संख्या में महिलाएं-युवतियां ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आगे आएंगी. बता दें मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कोई फीस नहीं रखी है. 18 साल से ऊपर की सभी महिलाएं मध्य प्रदेश में फ्री ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकती है. एमपी परिवहन विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक अब तक 7,52,600 से भी ज्यादा महिलाओं को फ्री ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें- Car Insurance: भारत में कार इंश्योरेंस मैंडेटरी, लेकिन, किन केसों में नहीं कर सकते क्लेम, जानें पूरी डिटेल

क्या है डीएल बनवाने की प्रक्रिया?

सबसे पहले आपको अपना इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स जैसे जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड या पैन कार्ड लेकर RTO ऑफिस जाएं और लर्नर लाइसेंस का आवेदन करें और सभी डाक्यूमेंट्स के साथ आवेदन शुल्क जमा करें. उसके बाद आपको एक लिखित परीक्षा देनी पड़ेगी. उसके बाद RTO आपका ड्राइविंग टेस्ट करेगा, जिसके लिए आपको अपने दस्तावेज और अपना वाहन भी साथ लेकर आना पड़ेगा. ड्राइविंग टेस्ट के बाद RTO आपको लाइसेंस जारी करेगा

ज़रूर पढ़ें