Chhattisgarh: रायपुर के NHMMI अस्पताल में महिला की मौत, परिजनों ने लापरवाही का लगाया आरोप, कार्रवाई की कर रहे मांग

Chhattisgarh News: राजधानी रायपुर के NHMMI अस्पताल पर एक मरीज के इलाज में बड़ी लापरवाही बरतने का बड़ा मामला सामने आया है. 2 सितंबर से भर्ती मरीज़ भारती देवी खेमानी के परिजनों ने अस्पताल की लापरवाही के कारण मरीज के मृत्यु हो जाने का आरोप लगाया है.
Chhattisgarh News

NHMMI अस्पताल में महिला की हुई मौत

Chhattisgarh News: राजधानी रायपुर के NHMMI अस्पताल पर एक मरीज के इलाज में बड़ी लापरवाही बरतने का बड़ा मामला सामने आया है. 2 सितंबर से भर्ती मरीज़ भारती देवी खेमानी के परिजनों ने अस्पताल की लापरवाही के कारण मरीज के मृत्यु हो जाने का आरोप लगाया है. इसके बाद परिजन अस्पताल प्रबंधन पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

रायपुर के NHMMI अस्पताल में महिला की हुई मौत

दरअसल 2 सितंबर को सांस की प्रॉब्लम से ग्रसित मरीज 49 वर्षीय भारती देवी खेमानी को NHMMI अस्पताल में भर्ती कराया गया था. परिजनों का कहना है कि 8 दिन वेंटिलेटर पर रहने के बाद मरीज को हैदराबाद के यशोदा अस्पताल रेफर किया. हैदराबाद ले जाने के दौरान रेड एम्बुलेंस सर्विस और रेड एयर एंबुलेंस में भारी लापरवाही बरती गई जिसके कारण मरीज की मौत हो गई. मृतक के परिजनों कि माने तो 12 सितंबर को अस्पताल ने जिस रेड एंबुलेंस सर्विस से मरीज को एयरपोर्ट भेजा उसमें मरीज को मेडिसिन देने वाली मशीन में दिक्कत थी. इसके साथ ही एंबुलेंस में डॉक्टर भी उपलब्ध नहीं थे. इसके बाद जब मरीज को एयर एंबुलेंस में शिफ्ट किया गया तो इसमें वेंटीलेटर में दिक्कत थी. एयर एंबुलेंस में सुविधा के अभाव होने के कारण मरीज के बेटे ने इसका विरोध किया, इसके बाद एयर एंबुलेंस को रायपुर से उड़ान भरने के 15 मिनट के भीतर ही हैदराबाद ना ले जाकर रायपुर ही लैंड करा दिया गया, इसी दौरान मरीज की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें- खूंखार नक्सलियों से लेकर बलौदाबाजार हिंसा के आरोपियों पर रहती है नजर, सेंट्रल जेल के सुपरिटेंडेंट खोमेश मांडवी ने बताया कैसे होती है निगरानी

परिजनों ने लापरवाही का लगाया आरोप, कार्रवाई की कर रहे मांग

परिजनों का कहना है कि मरीज को हैदराबाद ले जाने के लिए एयर एम्बुलेंस के लिए 6 लाख 11 हजार रुपए दिए गए, इसके साथ ही अस्पताल प्रबंधन को मरीज के इलाज के लिए 8 लाख रुपए दिए हैं. इसके बावजूद अस्पताल प्रबंधन के तरफ से लापरवाही बरती गई. बता दें कि मरीज़ भारती देवी खेमानी को निमोनिया की शिकायत होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मरीज को स्वाइन फ्लू भी था. 12 सितंबर को मरीज की मौत हो जाने के बाद आज डेड बॉडी को मेकाहारा अस्पताल पोस्टमार्टम के लिए ले जाया गया. इस दौरान मृतक के परिजन अस्पताल पर कड़ी कार्यवाही की मांग कर रहे हैं.

अस्पताल प्रबंधन ने जांच कमेटी के गठन की कही बात

जब हमने पूरे मामले में अस्पताल प्रबंधन से बातचीत किया तो अस्पताल प्रबंधन ने दावा किया कि मृतक के परिजनों ने अपने मन से मरीज को अस्पताल से डिस्चार्ज करवाया और एयर एंबुलेंस से हैदराबाद ले जाने का निर्णय लिया, हालांकि अस्पताल प्रबंधन ने कहा है कि पूरे मामले को लेकर जांच कमेटी की गठन किया गया है, अगर रेड एंबुलेंस सर्विस में लापरवाही हुई गई होगी तो इस पर कार्रवाई करेंगे.

NHMMI में इलाज हो रहने मृतक भारती देवी रायपुर के महोबा बाजार के रहने वाली है. मृतक के बेटे का मोबाइल का होलसेल बिजनेस है, अपनी मां के मौत हो जाने के बाद बेटा लगातार न्याय की गुहार लगा रहा है. दरअसल मृतक को एंबुलेंस और एयर एंबुलेंस की सुविधा देने वाली कंपनी रेड एम्बुलेंस सर्विस बहुत बड़ी कंपनी है. यह लोगों को तत्काल सर्व सुविधा युक्त एंबुलेंस की सुविधा देती है. NHMMI अस्पताल का भी इस एंबुलेंस सर्विस से एसोसिएशन है. इसीलिए परिजन एम्बुलेंस सर्विस और अस्पताल पर लापरवाही बरतने का आरोप लगा रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें