Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ कांग्रेस के संगठन में होंगे बड़े बदलाव, जानिए किसे मिलेगी जगह, कौन होगा बाहर?

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ कांग्रेस के संगठन में बदलाव को अगले दो दिनों की भीतर अंतिम रूप दे दिया जाएगा. छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रभारी सचिन पायलट की मौजूदगी में वरिष्ठ नेताओं से राजकुमारी की जाएगी. इसके बाद प्रदेश कांग्रेस की नई टीम की सूची हाईकमान को भेज दी जाएगी.
Congress

प्रतीकात्मक तस्वीर

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ कांग्रेस के संगठन में बदलाव को अगले दो दिनों की भीतर अंतिम रूप दे दिया जाएगा. छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रभारी सचिन पायलट की मौजूदगी में वरिष्ठ नेताओं से राजकुमारी की जाएगी. इसके बाद प्रदेश कांग्रेस की नई टीम की सूची हाईकमान को भेज दी जाएगी.

कांग्रेस के संगठन में होंगे बड़े बदलाव, जानिए किसे मिलेगी जगह, कौन होगा बाहर?

छत्तीसगढ़ में विधानसभा और लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद संगठन में नई ऊर्जा डालने पीसीसी चीफ दीपक बैज लगातार आक्रामक तेवर में नजर आ रहे हैं.  इस बीच प्रदेश कांग्रेस की नई टीम को लेकर एक बार फिर हलचल तेज हो गई है. कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट की मौजूदगी में दो दिनों तक दीपक बैज की नई टीम को लेकर वरिष्ठ नेताओं की मंत्रणा होगी. दो दिनों की मैराथन बैठकों में प्रदेश कांग्रेस की नई कार्यकारिणी के स्वरूप को तय करने की कोशिश की जाएगी. यह माना जा रहा है कि पीसीसी की नई टीम में भी 30 से 40% पुराने चेहरे रिपीट किए जाएंगे. साथ ही साथ ही अंडर 50 फार्मूले के तहत 50 वर्ष से कम उम्र के नए चेहरों को भी शामिल किया जाएगा. कांग्रेस ने 33% महिला आरक्षण की वजह से संगठन में भी महिलाओं को शामिल करने का निर्णय लिया है.

ये भी पढ़ें- पहली बार साथ दिखे टीएस सिंहदेव और अमरजीत भगत, संदीप हत्याकांड में हो रहे प्रदर्शन का किया समर्थन

ऐसे में यह तय है कि बड़े पैमाने पर महिला नेत्रियां भी पीसीसी की नई टीम में जगह बनाने जा रही हैं. वरिष्ठ नेताओं के समर्थकों को भी प्रदेश कांग्रेस में महत्वपूर्ण स्थान मिलेगा.  इसके लिए कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट वरिष्ठ नेताओं के बीच सहमति बनाने की कोशिश भी करेंगे, लेकिन पायलट के छत्तीसगढ़ दौरे के पहले कांग्रेस के संगठन को लेकर सियासत तेज हो गई है. भाजपा के प्रदेश महामंत्री संजय श्रीवास्तव नेताओं के बीच समन्वय की कमी का हवाला देते हुए तंज कस रहे हैं.

नए चेहरों को मिलेगा मौका – धनेन्द्र साहू

कांग्रेस की सबसे बड़ी चुनौती जिला अध्यक्षों के पदों को लेकर वरिष्ठ नेताओं के बीच समन्वय स्थापित करना है. इसके लिए भी सचिन पायलट वरिष्ठ नेताओं के बीच सहमति बनाने की कोशिश करेंगे.  इस दौरान क्षेत्रीय, जातिगत और गुटीय संतुलन पर भी फोकस होगा. पीसीसी की नई टीम को आकार देने रायपुर पहुंचने के बाद सचिन पायलट वरिष्ठ नेताओं से 121 चर्चा करेंगे. जब दूसरे दिन बैठक के माध्यम से संगठनात्मक गतिविधियों को लेकर चर्चा करेंगे. कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता धनेंद्र साहू कहते हैं. संगठन के ऐसे चेहरे जो परफॉर्मेंस में कमजोर हैं उनके स्थान पर नए चेहरों को तरजीह दी जाएगी.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस की टीम में बदलाव को लेकर रायपुर से दिल्ली तक हलचल तेज है. कांग्रेस के नेता पीसीसी में जगह बनाने जोड़-तोड़ में जुटे हैं.  इस बीच सब की निगाहें इस बात पर टिकी है कि पीसीसी चीफ दीपक बैज की नई टीम कितनी संतुलित होगी. क्या सभी नेताओं के समर्थकों को वे अपनी टीम में जगह दे पाएंगे. कहीं पीसीसी की नई टीम ही कलह का कारण तो नहीं बन जाएगी. बहरहाल तामाम सवालों की लिहाज से सचिन पायलट का दो दिनों का दौरा बेहद महत्वपूर्ण होने जा रहा है.

ज़रूर पढ़ें