अब ‘नमो भारत रैपिड रेल’ के नाम से जानी जाएगी ‘वंदे मेट्रो’, रेलवे ने किया बदलाव, PM मोदी आज दिखाएंगे हरी झंडी

Namo Bharat Rapid Rail: आज अपने गुजरात दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई अन्य वंदे भारत ट्रेनों के अलावा भारत की पहली नमो भारत रैपिड रेल को हरी झंडी दिखाएंगे.
Namo Rapid Train

प्रतीकात्मक तस्वीर

Namo Bharat Rapid Rail: भारतीय रेलवे ने सोमवार, ( 16 सितंबर ) को ‘वंदे मेट्रो’ सेवा का नाम बदलकर ‘नमो भारत रैपिड रेल’ करने की घोषणा कर दी है. आज अपने गुजरात दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई अन्य वंदे भारत ट्रेनों के अलावा भारत की पहली नमो भारत रैपिड रेल को हरी झंडी दिखाएंगे. पीएम मोदी अपने जन्मदिन से एक दिन पहले गुजरात वासियों को देश की पहले नमो भारत रैपिड रेल की सौगात देने जा रहे है.

बता दें कि नमो भारत रैपिड रेल की उद्घाटन यात्रा भुज से शुरू होगी और केवल 5 घंटे और 45 मिनट में 359 किलोमीटर की दूरी तय करके अहमदाबाद पहुंचेगी. यात्रियों के लिए नियमित सेवा 17 सितंबर को शुरू होगी, पूरी यात्रा के लिए टिकट की कीमत 455 रुपये होगी, जिससे यात्रियों के लिए यात्रा लागत प्रभावी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी को ‘आतंकी’ बताने वाले रवनीत बिट्टू के बयान का BJP सांसद ने किया समर्थन, कांग्रेस का पलटवार

110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

बता दें कि इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 110 किमी प्रति घंटे की होगी. वहीं ये ट्रेन कई स्टेशनों – अंजार, गांधीधाम, भचाऊ, सामाखियाली, हलवद, ध्रांगधरा, वीरमगाम, चंदलोदिया, साबरमती और कालूपुर (अहमदाबाद स्टेशन) पर रुकेगी. इस ट्रेन की शुरूआत के साथ ही भारतीय रेलवे ने मेट्रो यात्रा की अवधारणा को फिर से परिभाषित किया है. शहरी स्टेशनों के बीच चलने वाले पारंपरिक मेट्रो के विपरीत, नमो भारत रैपिड रेल शहरी केंद्रों को आसपास के क्षेत्रों से जोड़ते हुए, अंतर-शहर गंतव्यों को कवर करेगी. शहरी मेट्रो सेवाओं के विपरीत, यह व्यापक यात्रा रेंज को पूरा करता है.

1150 यात्रियों की बैठने की व्यवस्था

नमो भारत रैपिड रेल में कुल 2,058 यात्री एक साथ सफर कर सकते हैं, जिसमें 1,150 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी. ट्रेन में बैठने के लिए गद्देदार सोफे लगे हैं और इसमें वातानुकुलित कोच लगे हुए हैं. हालांकि कई लोग दावा करते हैं कि यह वंदे भारत एक्सप्रेस जैसा दिखता है, वास्तविकता यह है कि इसमें अधिक उपनगरीय मेट्रो ट्रेनें हैं क्योंकि यह दोनों सिरों पर स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे और इंजन के साथ आती है. यह अनारक्षित भी होगा, जिससे यात्री इसके प्रस्थान से ठीक पहले यात्रा टिकट खरीद सकेंगे.

ज़रूर पढ़ें