दिल्ली की नई सीएम आतिशी का मध्य प्रदेश से खास कनेक्शन, कृषि और शिक्षा के क्षेत्र में कर चुकी हैं काम

Delhi CM Atishi: दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर विजय कुमार सिंह और तृप्ता वाही के घर जन्मी आतिशी ने अपनी आर्किटेक्चरल शिक्षा नई दिल्ली के स्प्रिंगडेल्स स्कूल से और इतिहास की पढ़ाई सेंट स्टीफंस कॉलेज से पूरी की हैं.
Delhi New CM

आतिशी

Delhi CM Atishi: अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आतिशी को दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाया गया है. आम आदमी पार्टी के विधायक दल की हुई बैठक में सर्वसम्मति से उन्हें नेता चुना गया. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद आतिशि मौजूदा दौर यानी वर्तमान समय में भारत की दूसरी महिला मुख्यमंत्री बनी हैं. बता दें कि आतिशी का मध्य प्रदेश से एक खास कनेक्शन रहा है. वह मध्य प्रदेश में करीब 4 से 5 साल तक काम कर चुकी हैं. आइए अब इसको पूरी डिटेल में जानते हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर विजय कुमार सिंह और तृप्ता वाही के घर जन्मी आतिशी ने अपनी आर्किटेक्चरल शिक्षा नई दिल्ली के स्प्रिंगडेल्स स्कूल से और इतिहास की पढ़ाई सेंट स्टीफंस कॉलेज से पूरी की हैं. वह शेवनिंग स्कॉलरशिप पर मास्टर्स करने के लिए ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी गईं और वह से पढ़ाई पूरी कर भारत वापस आईं.

ये भी पढ़ें- ‘समाज को बांटने वालों को गणेश पूजा से हो रही परेशानी’, CJI के घर जाने के विवाद पर PM मोदी ने दी प्रतिक्रिया

भोपाल के पास एक गांव में रह चुकी हैं आतिशी

इसके बाद में वह 2005 में ऑक्सफोर्ड के मैग्डलेन कॉलेज में रोड्स स्कॉलर के रूप में शामिल हुईं. आंध्र प्रदेश के ऋषि वैली स्कूल में कुछ समय तक काम करने के बाद आतिशी जब मध्य प्रदेश के भोपाल के पास एक छोटे से गांव में रहनी लगीं. यहां आतिशी जैविक खेती और उन्नत शिक्षा आश्रम से जुड़ गईं. उन्होंने यहां कई लोगों के साथ मिलकर काम किया.

आतिशी ने ऋषि वैली में एक साल तक काम किया. इसके बाद 1 साल के लिए ऑक्सफोर्ड वापस गईं. यहां से मास्टर ऑफ एजुकेशन किया. यहां से वापस लौटकर आतिशी ने अपने दोस्तों के साथ 4-5 साल मध्य प्रदेश में काम किया. वे भोपाल के बाहर 25 किलोमीटर दूर एक गांव में रहती थीं.

स्थानीय समुदाय के साथ कर रहीं थी काम

यहां वे स्थानीय समुदाय के साथ काम कर रही थीं.आतिशी ने कहा था कि मैं देखना चाहती थी कि आखिर कैसे समुदाय वास्तव में खुद को बदलकर गांधीवादी विचार और ग्राम स्वराज जैसे सामाजिक बदलाव का उदाहरण बन सकता है. हम किसी के लिए नहीं गए थे, बल्कि हम खुद ये काम कर रहे थे. हमने स्थानीय स्कूलों, ग्राम सभा और ग्राम पंचायत के साथ काम किया था.

दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली थी जीत

साल 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में उन्होंने पार्टी के टिकट पर कालकाजी क्षेत्र से चुनाव जीता और बीजेपी प्रत्याशी को 11 हजार से अधिक मतों से मात दी. पार्टी में आतिशी के बढ़ते सियासी कद का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 2020 के चुनाव के बाद उन्हें आम आदमी पार्टी की गोवा इकाई का प्रभारी बनाया गया और अब अरविंद केजरीवाल की ओर से उन्हें अपने सबसे भरोसेमंद सिपहसालार की जगह दी है.

ज़रूर पढ़ें