Indian Coast Guards: बाली पोर्ट पर आईसीजी ‘सुजय’ की दस्तक, इंडो-पैसिफिक देशों से संबंध मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम

Indian Coast Guards: इस तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, ऑपरेशनल टर्न अराउंड (ओटीआर) करते हुए, आईसीजीएस सुजय का दल समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया (एमपीआर), समुद्री खोज और बचाव (एम-एसएआर) और समुद्री कानून पर ध्यान केंद्रित करते हुए इंडोनेशिया मार्ट टाईम सेक्यूरिटी एजेंसी के साथ बातचीत में शामिल होगा. 
Indian Cost Gaurds

इंडोनेशिया के दौरे पर आईसीजी 'सुजय"

Indian Coast Guards: भारतीय तटरक्षक के अपतटीय गश्ती जहाज (ओपीवी) आईसीजीएस सुजय ने इंटीग्रल हेलीकॉप्टर के साथ पूर्वी एशिया में अपनी चल रही विदेशी तैनाती के हिस्से के रूप में 18 सितंबर 2024 को इंडोनेशिया के बाली में बंदरगाह पर दस्तक दी. इस तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, ऑपरेशनल टर्न अराउंड (ओटीआर) करते हुए, आईसीजीएस सुजय का दल समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया (एमपीआर), समुद्री खोज और बचाव (एम-एसएआर) और समुद्री कानून पर ध्यान केंद्रित करते हुए इंडोनेशिया मार्ट टाईम सिक्योरिटी एजेंसी बाकामला ( BAKAMLA) के साथ पेशेवर बातचीत में शामिल होगा.

इसके अलावा गतिविधियों में BAKAMLA (इंडोनेशिया तट रक्षक) के साथ पेशेवर बातचीत, क्रॉस डेक प्रशिक्षण, संयुक्त योग सत्र और मैत्रीपूर्ण खेल कार्यक्रम शामिल हैं. इस यात्रा का उद्देश्य न केवल भारतीय तटरक्षक बल और उनके इंडोनेशियाई समकक्षों के बीच संबंधों को मजबूत करना है, बल्कि “आत्मनिर्भर भारत” की अवधारणा का समर्थन करते हुए भारत की जहाज निर्माण क्षमताओं का प्रदर्शन करना भी है.

ये भी पढ़ें- Lebanon Pager Explosion: लेबनान में एक के बाद एक पेजर धमाके, अब तक 11 की मौत, 4000 लोग घायल

आईसीजी ने M0U पर किए थे हस्ताक्षर

इसके अतिरिक्त, आईसीजीएस सुजय पर सवार 10 राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) कैडेट स्थानीय युवा संगठनों के सहयोग से समुद्री प्लास्टिक प्रदूषण के दुष्प्रभावों पर समुदाय को संवेदनशील बनाने, भारत सरकार की पहल “पुनीत सागर अभियान” में योगदान देने और बढ़ाने के लिए पर्यावरण संरक्षण वॉकथॉन में भाग लेंगे. आईसीजी ने समुद्री सहयोग बढ़ाने और अपनी सहयोगी गतिविधियों को संस्थागत बनाने की दिशा में 06 जुलाई 2020 को BAKAMLA के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए.

विदेशी तैनाती एमओयू के दायरे में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के प्रति भारतीय तट रक्षक की प्रतिबद्धता के अनुरूप है और प्रमुख समुद्री एजेंसियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में महत्व रखती है, जो क्षेत्र में समुद्र की सुरक्षा और पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है. विशेष रूप से, इस यात्रा से पहले, आईसीजीएस सुजय ने जकार्ता, इंडोनेशिया और इंचियोन, दक्षिण कोरिया में बंदरगाह पर कॉल करके क्षेत्र में राजनयिक समुद्री गतिविधियों की निर्बाध निरंतरता का प्रदर्शन किया था.

इंडो पैसिफिक देशों के साथ संबंध को बढ़ावा देने की कोशिश

पूर्वी एशिया में आईसीजीएस सुजय की तैनाती इंडो पैसिफिक देशों के साथ मधुर संबंधों को बढ़ावा देने, समुद्री सहयोग के माध्यम से मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने, “सागर – क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास” में समाहित भारत की समुद्री दृष्टि और इसके इंडो पैसिफिक महासागर पहल के अनुरूप भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाती है.

ज़रूर पढ़ें