Chhattisgarh: कवर्धा मामले को लेकर जेल पहुंचे गृहमंत्री विजय शर्मा, गिरफ्तार लोगों से की मुलाकात

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के कवर्धा में हुई घटना के बाद डिप्टी सीएम और गृहमंत्री विजय शर्मा आज दुर्ग के केंद्रीय जेल और कबीरधाम जिला जेल पहुंचे. जहां उन्होंने जेल का मुआयना कर जेल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और गिरफ्तार लोगों से की मुलाकात की.
Chhattisgarh news

जेल पहुंचे गृहमंत्री विजय शर्मा

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के कवर्धा में हुई घटना के बाद डिप्टी सीएम और गृहमंत्री विजय शर्मा आज दुर्ग के केंद्रीय जेल और कबीरधाम जिला जेल पहुंचे. जहां उन्होंने जेल का मुआयना कर जेल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और गिरफ्तार लोगों से की मुलाकात की.

दुर्ग और कवर्धा के जेल में पहुंचे विजय शर्मा, गिरफ्तार लोगों से की मुलाकात

दरअसल कवर्धा में जेल में हुई मौत और कल केंद्रीय जल दुर्ग में एक कैदी की मौत हो गई थी, जिसके बाद परिजनों ने जेल प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए थे, इसके बाद आज डिप्टी सीएम और गृहमंत्री दुर्ग जेल पहुंचे और जेल प्रबंधन से बात भी की तो वही डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा कि कवर्धा की घटना के बाद बाकायदा पंचनामा हुआ है और कांग्रेस के विधायक भी वहां सामने थे और उनके सामने ही पंचनामा हुआ है. पूरे थाने को बदल दिया गया है. एसपी को बदल दिया गया है. एडिशनल एसपी सस्पेंड किए गए हैं. जांच का आयोग बैठाया गया है और गुनहगारों को सजा दी जाएगी और इस मामले पर जो भी गुनहगार होगा. उसकी सजा उसे मिलेगी. दुर्ग के बाद विजय शर्मा कवर्धा जेल में बंद लोहारिडीह गांव के लोगों से मिलने पहुंचे. गृहमंत्री के साथ जिले के नए कलेक्टर गोपाल वर्मा भी जेल पहुंचे.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में मंत्रियों को हराने वाले विधायकों की हुई पहली राजनीतिक नियुक्ति, जानिए पूरा समीकरण

जानिए क्या है पूरा मामला

बीते रविवार 15 सितंबर को इस गांव से 5 किमी दूर एमपी-सीजी बॉर्डर पर गांव के शिव प्रसाद साहू उर्फ कचरू साहू का शव फांसी पर लटके मिला. इसकी हत्या की शक को लेकर ग्रामीणों ने गांव के रघुनाथ साहू के घर हमला कर दिया. घर को आग के हवाले कर दिया है. कबीरधाम एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव अपनी टीम के साथ गांव में पहुंचे थे. इस दौरान ग्रामीणों ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया. देर शाम पुलिस की टीम गांव के भीतर आग लगे हुए घर पर पहुंची, जहां पर रघुनाथ साहू का शव जला हुआ मिला. इस गांव में भूमि विवाद चल रहा था. रघुनाथ साहू के परिवार व ग्रामीणों के बीच काफी दिनों से विवाद चला आ रहा था. यह विवाद रौद्र रूप ले लिया. जिस युवक की शव जंगल में मिली है, वह एमपी के बालाघाट जिले के बिरसा थाना क्षेत्र में आता है. ऐसे में बालाघाट पुलिस मामले की जांच कर रहीं है. शुरुआती शॉर्ट पीएम रिपोर्ट में फांसी से मौत की पुष्टि हुई है. इधर, गांव में आगजनी व हत्या को लेकर पुलिस ने अब तक 69 लोगों को गिरफ्तार किया. बुधवार को इन आरोपियों में प्रशांत साहू उम्र 27 निवासी ग्राम लोहारीडीह की कवर्धा जेल में मौत हो गई। इसके बाद पूरा मामला बदल गया। परिजनों ने मारपीट का आरोप लगाया. मृतक प्रशांत साहू के शरीर में चोट के निशान मिले। इस घटनाक्रम के बाद 2020 बैच के आईपीएस अधिकारी कबीरधाम एएसपी विकास कुमार को बुधवार देर रात कवर्धा विधायक व डिप्टी सीएम गृह मंत्री विजय शर्मा ने सस्पेंड कर दिया। इसके बाद कल शुक्रवार को राजनांदगांव रेंज आईजी ने दो पुलिसकर्मी समेत जंगल रेंगाखार थाना की पूरी की पूरी टीम को लाइन हाजिर किया है। वर्तमान में गांव में पुलिस व प्रशासन की टीम मौजूद है.

ज़रूर पढ़ें