IND vs BAN: चेन्नई में जीत से भारत ने WTC फाइनल का दावा किया मजबूत, बांग्लादेश की राह हो सकती है मुश्किल

भारत WTC पॉइन्ट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गया है. भारत ने अब तक खेले गए 12 टेस्ट में से 7 में जीत दर्ज की है, जिससे उसके अंक बढ़कर 86 और पीसीटी 71.67 हो गया है.
Indian Cricket Team

भारतीय क्रिकेट टीम

IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट में हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल में जगह बनाने की अपनी संभावनाओं को मजबूत कर लिया है. अब अगर बांग्लादेश दूसरा टेस्ट भी हार जाता है तो वह WTC फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा. भारत की इस जीत से तीसरी बार WTC फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं बढ़ गई हैं, लेकिन जगह पक्की करने के लिए बचे हुए नौ टेस्ट मैचों में कम से कम चार और जीत की आवश्यकता है.

भारत ने बनाई बढ़त

भारत ने चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 280 रनों से हराया. इस जीत के साथ भारत WTC पॉइन्टस् टेबल  में टॉप पर पहुंच गया है. भारत ने अब तक खेले गए 12 टेस्ट में से 7 में जीत दर्ज की है, जिससे उसके अंक बढ़कर 86 और पीसीटी 71.67 हो गया है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब अंतर काफी बढ़ गया है. ऑस्ट्रेलिया 62.50 के पीसाटी के साथ दूसरे स्थान पर है. बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जीत के बाद भारत के पास मौका होगा कि वो अपनी लीड और भी बढ़ा सके. दूसरा टेस्ट कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 27 सितंबर से खेला जाएगा. दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम ने स्क्वाड की भी घोषणा कर दी है और पहले टेस्ट के स्क्वाड को रीटेन किया है.

बांग्लादेश की बढ़ सकती है मुश्किलें

दूसरी ओर, बांग्लादेश को इस हार से बड़ा झटका लगा है. बांग्लादेश अब पॉइन्ट्स टेबल में 33 अंकों के साथ छठवें स्थान पर है. पाकिस्तान को 2-0 से हराकर टीम चौथे स्थान पर आ गई थी, पर भारत से करारी हार का बाद अब फिर नीचे खिसक गई है. अगर बांग्लादेश दूसरा टेस्ट भी हार जाता है तो वह WTC फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा.

तीसरे स्थान पर आई श्रीलंका

न्यूजीलैंड को श्रीलंका के खिलाफ हार का भारी नुकसान हुआ है. उनकी टीम जो पहले तीसरे स्थान पर थी, अब चौथे स्थान पर खिसक गई है. न्यूजीलैंड का पीसीटी 50 से घटकर 42.85 हो गया है, जिससे उनकी स्थिति कमजोर हो गई है. इंग्लैंड की टीम फिलहाल पांचवें स्थान पर है, उनका पीसीटी 42.19 है. पाकिस्तान की टीम का प्रदर्शन इस विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में बेहद निराशाजनक रहा है. उनका पीसीटी 19.05 का है और वह आठवें स्थान पर हैं. अंक तालिका में सबसे बुरी स्थिति वेस्टइंडीज की है, जिसका पीसीटी 18.52 का है और वह सबसे आखिरी पायदान पर हैं.

यह भी पढें: IND vs BAN: चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 280 रनों से रौंदा, लोकल बॉय अश्विन का डबल धमाका

ज़रूर पढ़ें