Maharashtra: इस फार्मूले के जरिए MVA में होगा मुख्यमंत्री का चुनाव, पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने साफ कर दी तस्वीर

Maharashtra Politics: एमवीए में मतभेद को लेकर उन्होंने कहा कि हम कॉमन मैनिफेस्टो, कॉमन चुनाव रणनीति के साथ चुनाव मैदान में उतरेंगे और जीतेंगे. सीट बंटवारे को लेकर सवाल पर चव्हाण ने कहा कि पिछले चुनाव में कांग्रेस का स्ट्राइक रेट काफी अच्छा रहा था.
Prithviraj Chavan

पृथ्वीराज चव्हाण, ( पूर्व सीएम महाराष्ट्र )

Maharashtra Politics: कुछ ही महीनों बाद महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होना है. इससे पहले कांग्रेस की अंतिम सरकार के अगुवा रहे पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने विधानसभा चुनाव में जीत का विश्वास व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि हमने लोकसभा चुनाव में महा विकास अघाड़ी के लिए 32 सीटें जीतने का अनुमान जताया था और हम 31 सीटें जीते. जब उनसे पूछा गया कि लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बाद क्या पार्टी पुरानी ओवर कॉन्फिडेंस वाली गलती दोहरा रही है, इसके जवाब में पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि इंडिया अलायंस का गठन यह बताता है कि कांग्रेस पुरानी गलतियों से सीख लेकर आगे बढ़ रही है.

वहीं, सीएम फेस को लेकर एमवीए में चल रही रार पर उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में यह परंपरा रही है कि जो सबसे बड़ी पार्टी होती है, सीएम उसका ही बनता है. पृथ्वीराज चव्हाण ने उद्धव ठाकरे को 2019 में इसी फॉर्मूले के तहत सीएम बनाया गया था. तब शिवसेना सबसे बड़ी पार्टी थी. पूर्व सीएम ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व और राहुल गांधी को इस पर फैसला लेना है. विपक्षी पार्टी सीएम फेस घोषित कर यहां चुनाव मैदान में नहीं उतरती.

ये भी पढ़ें- ‘गोली सिर में कैसे लगी’, बदलापुर एनकाउंटर पर बॉम्बे HC की सख्त टिप्पणी, पुलिस की कार्रवाई पर भी उठाए सवाल

“रणनीति के तहत चुनावी मैदान में उतरेंगे”

एमवीए में मतभेद को लेकर उन्होंने कहा कि हम कॉमन मैनिफेस्टो, कॉमन चुनाव रणनीति के साथ चुनाव मैदान में उतरेंगे और जीतेंगे. सीट बंटवारे को लेकर सवाल पर चव्हाण ने कहा कि पिछले चुनाव में कांग्रेस का स्ट्राइक रेट काफी अच्छा रहा था. उन्होंने मराठवाड़ा से लेकर विदर्भ तक अलग-अलग रीजन भी गिनाए और कहा कि हम गठबंधन में जूनियर पार्टनर के रूप में आए थे लेकिन लोगों ने इक्वेशन बदला.

कांग्रेस की जीत का दावा

पूर्व सीएम ने कहा कि हम लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरे. महिलाओं को कैश बेनिफिट वाली योजना पर पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि हमने हिमाचल, कर्नाटक में ऐसा किया. हमने मध्य प्रदेश में ये वादा किया था लेकिन शिवराज सिंह चौहान ने लागू किया. ये कांग्रेस का आइडिया है. हम इस योजना का स्वागत करते हैं और सत्ता में आए तो आगे लेकर जाएंगे. उन्होंने कांग्रेस की जीत का दावा करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में भी दो गठबंधनों में से जनता ने एमवीए को चुना था.

ज़रूर पढ़ें